मूलाकाअर्थहिंदीमें

गोल्फ निर्देश पुस्तक

यह पहली गोल्फ निर्देश पुस्तक है जिसे हमने लिखा है। इसे हजारों बार डाउनलोड किया जा चुका है।

गोल्फ स्विंग निर्देश

हम यहां गोल्फ स्विंग की व्याख्या कैसे कर सकते हैं जब पेशेवर खिलाड़ी अपना सारा जीवन अपने स्विंग पर काम करने में बिताते हैं? क्योंकि गोल्फ स्विंग के मूल तत्व नहीं बदलते हैं। वे वैज्ञानिक तथ्यों जैसे शक्ति, जोर, केन्द्रापसारक बल, लीवर, और बहुत कुछ पर आधारित हैं।

यदि आप दौरे के खिलाड़ियों को ले जाते हैं और उनके झूलों को बुनियादी बातों तक तोड़ते हैं; (जैसे पता, बैक स्विंग, इम्पैक्ट और फॉलो थ्रू पर क्या होता है), वे जो कर रहे हैं उसका लगभग 95 प्रतिशत वही है। उनके झूले अलग दिखते हैं, क्योंकि हर खिलाड़ी के झूले का अपना व्यक्तित्व होता है। लेकिन, मौलिक रूप से, उनके झूले बहुत समान हैं। उन्हें होना ही होगा, या वे दौरे पर नहीं खेल रहे होंगे।

हमने गोल्फ-स्विंग के मूल सिद्धांतों को लिया है और तकनीकी मुंबो जंबो के बिना, उन्हें समझना आसान बना दिया है। यह बिजली की तरह है - - आपको यह जानना होगा कि लाइट स्विच कैसे काम करता है। लेकिन इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इलेक्ट्रीशियन होने की जरूरत नहीं है।
आप परिणाम खोज रहे हैं, और हम आपको उन्हें प्राप्त करने के लिए सही रास्ते पर लाने जा रहे हैं। इन विचारों को अपने झूले में शामिल करने में समय और अभ्यास लगेगा। लेकिन जब तक आप बुनियादी बातों पर काम कर रहे हैं, तब तक आप लगातार अच्छा गोल्फ स्विंग विकसित करने की दिशा में काम कर रहे होंगे।

त्वरित सुधार के बारे में क्या?

कोई नहीं हैं। हर कोई अब परिणाम चाहता है। यह मानव स्वभाव है। लेकिन उसी मानव स्वभाव को एक नया शारीरिक कौशल सीखने के लिए समय की आवश्यकता होती है। यदि आप गेंद को स्लाइस कर रहे हैं, तो एक सामान्य फिक्स ग्रिप को एक मजबूत स्थिति या हुक ग्रिप में समायोजित करना है। यह आज आपकी गेंद को सख्त बना सकता है, लेकिन यह खून बहने वाली धमनी पर पट्टी लगाने जैसा है।

आप गेंद को इसलिए काट रहे हैं क्योंकि आपके स्विंग में मौलिक रूप से कुछ गड़बड़ है, न कि केवल आपकी ग्रिप में। यदि आप वास्तविक समस्या की पहचान नहीं करते हैं और उसे ठीक नहीं करते हैं, तो यह अन्य समस्याओं को भी जन्म देगा। एक टुकड़ा सौ अलग-अलग चीजों के कारण हो सकता है। यदि यह आपकी धुरी है, तो आपको पीठ की समस्या भी हो सकती है। सिर्फ हुक वाली गेंद नहीं।
आपको केवल लक्षणों को नहीं, बल्कि वास्तविक समस्या की पहचान करनी होगी और उसका इलाज करना होगा।
हम एक ही बात को बार-बार सुनते हैं।हर कोई गेंद को आगे और सीधा करना चाहता है . जब आप अपने स्विंग के मूल सिद्धांतों में सुधार करते हैं, तो आप गेंद को और अधिक हिट करेंगे, और आप इसे और भी अधिक हिट करेंगे। सत्ता और नियंत्रण साथ-साथ चलते हैं। उचित बुनियादी बातों के साथ, आपके पास अधिक शक्ति और नियंत्रण होगा।

क्या करें और क्या नहीं

  • अच्छे खिलाड़ी और टूर्नामेंट देखें। लोग अनुकरण से सीखते हैं। जब पति-पत्नी मेरे पास आते हैं, तो उनमें अक्सर बहुत समान झूले होते हैं। उन्होंने अनजाने में एक दूसरे की नकल की है।
  • संघर्षरत खिलाड़ियों को न देखें। आप उनके झूलों की नकल नहीं करना चाहते।
  • अभ्यास।
  • ड्राइविंग रेंज पर, अपने लिविंग रूम में, या यहां तक ​​कि अपने पिछवाड़े में अभ्यास करें। गुणवत्तापूर्ण अभ्यास प्राप्त करने के लिए आपको अपना घर छोड़ने की आवश्यकता नहीं है।
  • अभ्यास करते समय फोकस करें। केवल गेंदों को चकमा देने में एक घंटा बिताने की तुलना में दस मिनट खर्च करना और आप जो कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है।
  • यदि आप गेंदों की एक बाल्टी मार रहे हैं, तो ब्रेक लें।
  • इस बारे में सोचें कि आप क्या कर रहे हैं, और जब आप थके हुए और निराश हों तो आराम करें।
  • धूप का चश्मा न पहनें वे आपकी गहराई की धारणा को ख़राब करते हैं। परिणामस्वरूप अधिकांश पेशेवर गोल्फर उन्हें नहीं पहनते हैं।
  • जब आप गोल्फ खेल रहे हों तो अपने दोस्तों को अवांछित सलाह न दें, और अजनबियों को कभी भी अवांछित सलाह न दें - भले ही वे बहुत आकर्षक हों और आपको यकीन हो कि आप मदद कर सकते हैं। यह बेहद असभ्य है।
  • पाठ्यक्रम चलने का प्रयास करें। टूर के खिलाड़ी हमेशा चलते हैं। एक कारण है। यह आपको अपने अगले शॉट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए और अधिक समय देता है। और यह वास्तव में उस गति में सुधार करता है जिसके साथ आप खेलते हैं।
  • अपने स्विंग का एक पेशेवर वीडियो टेप लें, फिर उसे देखें और उसका विश्लेषण करें।

सीखने के चार चरण

  1. अनजाने में अक्षम। आप नहीं जानते कि आपकी समस्याएं क्या हैं, और आप नहीं जानते कि उन्हें कैसे पहचाना जाए।
  2. होशपूर्वक अक्षम। आप अपनी बहुत सी समस्याओं को देखते हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि उन्हें कैसे ठीक किया जाए।
  3. होशपूर्वक सक्षम। आप अपनी समस्याओं को ठीक करना जानते हैं, लेकिन इसमें समय और अभ्यास लगेगा।
  4. अनजाने में सक्षम। आप इसके बारे में सोचे बिना अच्छा खेलते हैं!

प्रत्येक चरण में समय लगता है, लेकिन अभ्यास के साथ वे और तेज़ी से आगे बढ़ेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप अपने पिछवाड़े या बैठक में अभ्यास करते हैं, तो आप "होने के लिए कौशल विकसित कर रहे होंगे"अचेत"

इससे पहले कि आप इसे प्यार करना सीखें, गोल्फ से नफरत करना न सीखें

जब आप गोल्फ खेलना सीख रहे हों, तो मज़े करें और कोर्स के दौरान खुद को प्रताड़ित न करें। यदि आप अपनी गेंद को रेत बंकर में मारते हैं, तो इसे एक बार हिट करने का प्रयास करें। यदि आप इसे अपने क्लब से बाहर नहीं निकाल सकते हैं तो अपने पैर की कील का उपयोग करें (इसे लात मारें) या इसे उठाएं! लेकिन बंकर में 10 मिनट तक न बैठें, जिससे स्ट्रोक और आपका रक्तचाप बढ़ जाए। शुरुआत में इसे अपने आप पर आसान बनाएं। अपने आप को ब्रेक दें, और अगर आपको फेयरवे पर गेंद डालने की ज़रूरत है, तो आप एक गेम सीख रहे हैं। कभी न भूलें, खेल मज़ेदार होने चाहिए!

गोल्फ के छह बुनियादी सिद्धांत

गोल्फ स्विंग में छह बुनियादी सिद्धांत हैं, पांच भौतिक बुनियादी सिद्धांत और एक मानसिक मौलिक:

  • पकड़: आप क्लब को कैसे पकड़ते हैं।
  • मुद्रा: आप गेंद को कैसे सेट करते हैं। यह एक सफल गोल्फ स्विंग की कुंजी है। इसमें शामिल हैं: रुख की चौड़ाई, घुटने का फ्लेक्स, पीठ को सीधा करना, हिप सॉकेट से झुकना, और पूरे स्विंग के दौरान पीठ का कोण बनाए रखता है।
  • धुरी: आप अपने शरीर को अपने सिर से अपने पैर की उंगलियों तक कैसे ले जाते हैं (अपने हाथों और बाहों को छोड़कर)।
  • हाथ और हाथ संबंध: गोल्फ स्विंग में हाथ और हाथ क्या करते हैं।
  • संरेखण: आप अपने लक्ष्य को कैसे चुनते हैं और कैसे सेट करते हैं।
  • मानसिक पक्ष: इसके बारे में सोचे बिना खेलने की क्षमता।

पकड़

पकड़ यह है कि आप क्लब को कैसे पकड़ते हैं। आपके हाथ क्लब पर टिके होने चाहिए; वे हिलते नहीं हैं। उनका एकमात्र काम क्लैंप की तरह पकड़ना है। वे कलाई को तोड़कर या क्लब को मजबूर करके इसमें हेरफेर नहीं करते हैं। हम हाथ और हाथ के संबंध पर बाद में चर्चा करेंगे।

वरीयता के क्रम में तीन पारंपरिक पकड़ हैं:

  • ओवरलैप, जिसे सिंगल ओवरलैप कहा जाता है: आपके दाहिने हाथ की पिंकी आपके बाएं हाथ की तर्जनी को ओवरलैप करती है।
  • इंटरलॉक: आपके दाहिने हाथ की पिंकी और आपके बाएं हाथ की तर्जनी आपस में जुड़ती है (इंटरलॉक), या एक दूसरे के चारों ओर लपेटती है।
  • दस उंगली, जिसे आमतौर पर बेसबॉल पकड़ के रूप में जाना जाता है: सभी आठ, वास्तव में दस, उंगलियां क्लब की पकड़ को छूती हैं; वे ओवरलैप या इंटरलॉक नहीं करते हैं।

इनमें से कोई भी पकड़ तब तक ठीक है जब तक आप इन बुनियादी दिशानिर्देशों को भी पूरा करते हैं:

  • पकड़ तटस्थ है, इसलिए दोनों हाथों की पीठ एक दूसरे का विरोध करती है, और हथेलियां एक दूसरे का सामना कर रही हैं।
  • क्लब आपकी उंगलियों में, उंगलियों के मध्य अंक में होता है, हथेलियों में नहीं।
  • क्लब के बट के अंत को बाएं हाथ की हथेली से नीचे रखा जाता है।
  • बाएं हाथ का अंगूठा शाफ्ट के केंद्र के ठीक नीचे फैला हुआ है।
  • जब आप अपने दाहिने हाथ से बंद करते हैं, तो आपके अंगूठे और तर्जनी द्वारा निर्मित "V" आपके दाहिने कंधे की ओर, या आपकी ठुड्डी और आपके दाहिने कंधे के बीच में कहीं इंगित करता है।
  • ग्रिप प्रेशर मध्यम होना चाहिए। तो एक से दस के पैमाने पर, दस क्लब पर मौत की चपेट में है, और एक बहुत ढीला है, आप चार और सात के बीच चाहते हैं। हालाँकि, आपकी कलाइयों को शिथिल करने की आवश्यकता है।

एक पकड़ जो बहुत मजबूत होती है, वह तब होती है जब हाथों को दाईं ओर बहुत अधिक घुमाया जाता है। यदि हाथों को बाईं ओर बहुत अधिक घुमाया जाता है, तो पकड़ बहुत कमजोर होती है। अपने आप को पार करना तब होता है जब आपका दाहिना हाथ बाईं ओर बहुत अधिक हो जाता है, और आपका बायाँ हाथ दाईं ओर बहुत अधिक हो जाता है - - यह मृत्यु है।

यदि आप फफोले विकसित करते हैं, तो शायद यह इसलिए नहीं है क्योंकि आप क्लब को बहुत कसकर या बहुत ढीले पकड़ रहे हैं, बल्कि इसलिए कि आपको अपनी पकड़ की गुणवत्ता में समस्या है।

ग्रिप एक ऐसी चीज है जिसका मूल्यांकन आपको बल्ले से ही करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक उचित पकड़ है, और फिर हर बार जब आप गेंद को सेट करते हैं तो इसे जांचें।

आपकी पकड़ ऐसी चीज नहीं है जिसके साथ आपको खेलना चाहिए और हर समय बदलना चाहिए। यदि आपको मानसिक रूप से एक नई शुरुआत की आवश्यकता है, तो एक नया ड्राइवर, या पुटर, या कुछ मज़ेदार खरीदें।

आसन

मुद्रा यह है कि आप गेंद को कैसे सेट करते हैं। इस नींव पर सब कुछ बनाया गया है। यदि आपको यहां कोई समस्या है, तो यह बाद में आपके झूले में दिखाई देगी, संभवतः किसी और चीज के रूप में प्रच्छन्न। यह, आपकी पकड़ की तरह, जब आप गेंद को सेट करते हैं, तो सबसे पहले आप इसके बारे में सोचते हैं।

  • रुख: पैर कंधे की चौड़ाई के होने चाहिए, दोनों पैर थोड़े भड़कीले होने चाहिए, पैर की उंगलियां लगभग पांच से दस डिग्री की ओर इशारा करती हैं।
  • घुटने का फ्लेक्स: न्यूनतम घुटने का फ्लेक्स। यदि आप अपने पैरों को लॉक करते हैं और फिर अनलॉक करते हैं और उन्हें थोड़ा मोड़ते हैं, तो आपको बस इतना ही फ्लेक्स चाहिए।
  • कूल्हों से झुकना: कूल्हे के सॉकेट से झुकना महत्वपूर्ण है, कंधों से झुकें नहीं।
  • पीछे: आपकी पीठ सीधी रहती है, फिर उस सीधी पीठ को अपने कूल्हों से मोड़ें। उचित मुद्रा आपको गोल्फ को स्विंग करने और अपनी पीठ की रक्षा करने की अनुमति देती है।
  • हाथ और बाहें: आपके हाथ और हाथ सीधे कंधों के नीचे लटकने चाहिए। अपने हाथों और बाहों के स्थान की जांच करने के लिए, ऊपर बताए अनुसार गेंद को सेट करें। फिर अपने बाएं हाथ को ढीला छोड़ दें। देखें कि हाथ कहां है, वहीं आपको क्लब को पकड़ना चाहिए।

आसन परक्राम्य नहीं है। यह एक अच्छा स्विंग करने में सक्षम होने की आवश्यकता है। इसके बिना, आप हमेशा उस पर वापस आते रहेंगे और कभी भी आगे बढ़ने और प्रगति करने में सक्षम नहीं होंगे। यह एक भौतिक दृष्टिकोण से बुनियादी है, आपकी पीठ की रक्षा करता है, और एक गति स्टैंड बिंदु से, एक अच्छा स्विंग करने में सक्षम है।

खराब मुद्रा से कुछ भी अच्छा नहीं हो सकता। अच्छा आसन पीठ की रक्षा करता है और शरीर को सही स्थिति में रखता है ताकि अच्छा स्विंग हो सके।

मैंने बहुत से लोगों को खराब गोल्फ मुद्रा के साथ देखा है, मुख्यतः क्योंकि वे किसी भी बेहतर को नहीं जानते हैं। यह उन्हें अधिक परिष्कृत मुद्दों पर काम करने में सक्षम होने से रोकता है। जब आप सेट अप कर रहे हों तो अपनी मुद्रा याद रखें; विशेष रूप से, अपनी पीठ को सीधा रखें और कूल्हों से झुकें.

पकड़ और मुद्रा दो चीजें हैं जिन्हें आप जल्दी से जांच सकते हैं क्योंकि आप स्थिर खड़े रहते हुए उन पर काम करते हैं। वे पहली दो चीजें होनी चाहिए जिन्हें आप अपनी सूची से अलग करते हैं। गोल्फ स्विंग के अन्य पहलुओं में अधिक समय और एकाग्रता लगती है क्योंकि आप क्लब को स्विंग करते समय उन पर काम कर रहे होंगे।

अपनी पकड़ और अपनी मुद्रा की जाँच करें, और आगे बढ़ें।

धुरी मैं

धुरी यह है कि आप अपने शरीर को कैसे घुमाते हैं। यह है कि आप अपने हाथों और बाहों का उपयोग किए बिना अपने सिर से अपने पैर की उंगलियों तक कैसे जाते हैं, इसलिए दिखावा करें कि आपकी बाहें एक पल के लिए अदृश्य हैं।

"धुरी" शब्द जितना सरल लगता है, गति बहुत जटिल है। धुरी आपके शरीर की प्रत्येक मांसपेशी को गति प्रदान करती है, और यह सब दो सेकंड से भी कम समय में होता है। आपका दिमाग इस बात पर ध्यान नहीं दे सकता कि इतनी जल्दी क्या हो रहा है।

क्योंकि यह बहुत जटिल है, हम इसे एक ड्रिल के साथ चार खंडों में तोड़कर इसे आसान बनाने जा रहे हैं, जिसे एल्बो ड्रिल कहा जाता है। एल्बो ड्रिल सब कुछ धीमा कर देती है इसलिए आपके पास सोचने और अपनी मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने का समय होता है।

कोहनी ड्रिल उस धुरी की एक सटीक प्रतिकृति है जिसे आपको स्विंग के दौरान बनाना चाहिए। नतीजतन, यह स्विंग के दौरान आपके द्वारा की जाने वाली गति को प्रदर्शित और पुष्ट करता है। यह एक यांत्रिक ड्रिल है जो आपको ऐसा अहसास कराएगी जिसे आप फिर दोहरा सकते हैं।

यह एक उत्कृष्ट अभ्यास है, और एक मैं अब भी प्रतिदिन करता हूं। मैं इसे अभ्यास सत्र से पहले करता हूं और इससे पहले कि मैं अपनी मांसपेशियों को फैलाने और मानसिक रूप से तैयार करने के लिए खेलूं। यहां तक ​​​​कि अगर मैं वास्तव में दिन के दौरान गेंद को हिट नहीं करता हूं, तब भी मैं अपने लिविंग रूम, या पिछवाड़े में एक क्लब स्विंग करता हूं, और मैं अभी भी अपनी कोहनी अभ्यास करता हूं।

आप यांत्रिकी के माध्यम से अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आप यांत्रिकी को अनुभव से प्राप्त नहीं कर सकते।

कोहनी ड्रिल

पद 1 - पता:

  • गेंद का प्रतिनिधित्व करने के लिए जमीन पर कुछ रखें।
  • गोल्फ क्लब को अपनी पीठ के पीछे और अपनी कोहनी के माध्यम से रखें। गोल्फ क्लब आपकी मुद्रा में मदद करेगा। यह आपके कंधों को पीछे रखता है, यह सुनिश्चित करता है कि आप कूल्हों से झुकेंगे, न कि कंधों से झुकेंगे।
  • अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई के बारे में फैलाएं।
  • समान वजन वितरण आगे से पीछे और दाएं से बाएं।
  • अपनी पीठ को अच्छा और सपाट रखते हुए अपने कूल्हे के सॉकेट से झुकें, घुटनों को थोड़ा मोड़ें।

स्थिति 2 - बैक स्विंग:

  • अपना वजन अपने दाहिने पैर पर शिफ्ट करें।
  • उसी समय, अपने कंधों को लंबवत झुकाएं ताकि बायां कंधा नीचे की ओर और दायां कंधा ऊपर की ओर इशारा करे। क्लब का बायां सिरा गेंद की स्थिति के लगभग या पीछे की ओर इशारा करेगा।
  • जैसे ही आप अपने वजन को अपने दाहिने पैर में स्थानांतरित कर रहे हैं, अपने बाएं पैर के अंत तक रिलीज करें, ताकि आप गेंद को "पीछे" प्राप्त कर सकें।
  • आपका सिर पीछे के झूले में ऊपर की ओर नहीं चलता, बस दाईं ओर।
  • यह देखने के लिए जांचें कि आपका दाहिना पैर, दाहिना कूल्हे और सिर एक लंबवत रेखा में हैं या नहीं।
  • यदि आप गेंद से ऊपर की ओर एक रेखा खींचते हैं, तो आप अब गेंद के पीछे होंगे।

स्थिति 3 - प्रभाव:

  • अपने कूल्हों से शुरू करें।
  • थोड़ा सा पार्श्व गति में अपने कूल्हों के साथ आगे बढ़ते हुए, अपना वजन अपने बाएं पैर पर ले जाएं।
  • अपनी दाहिनी कोहनी में क्लब के अंत को अपने दाहिने पैर पर इंगित करें।
  • उसी समय, अपने दाहिने पैर के अंत तक छोड़ दें।
  • अब आपका 90 प्रतिशत वजन आपके बाएं पैर पर है।

पोजीशन 4 - फॉलो थ्रू, पोस्ट इम्पैक्ट:

  • ड्रिल को पूरा करने के लिए, अपने कूल्हों को घुमाकर छोड़ दें, ताकि आपके कूल्हे, पेट बटन और कंधे लक्ष्य का सामना कर रहे हों।
  • आपका लगभग सारा भार आपके बाएं पैर पर है; आपका दाहिना पैर का अंगूठा बस आपको संतुलित कर रहा है, यह वास्तव में किसी भी भार का समर्थन नहीं कर रहा है।
  • आपकी आंखें लक्ष्य रेखा को नीचे देख रही हैं, नीचे जमीन पर नहीं।

यदि आप एक उचित कोहनी ड्रिल कर सकते हैं, तो आप सही ढंग से धुरी कर रहे हैं। अब आपको क्लब को अपने हाथ में लेकर घूमना सीखना होगा, न कि अपनी पीठ के पीछे।

हाथ और बांह का रिश्ता

हाथ और हाथ का संबंध उचित पकड़, मुद्रा और धुरी पर आधारित होता है। यदि आपके पास तीनों हैं, तो संभवत: आपके हाथ और हाथ के संबंध अच्छे होंगे। यदि आपको इनमें से किसी भी क्षेत्र में कोई समस्या है, तो यह आपके हाथ और हाथ के रिश्ते में दिखाई देगा।

एक साइकिल का पहिया चित्र। हब प्रवक्ता को घुमाता है, जो रिम को घुमाता है। हब स्पोक को चालू करने की शक्ति उत्पन्न करता है। प्रवक्ता बस शक्ति को स्थानांतरित करते हैं; वे इसे न तो बढ़ाते हैं और न ही अपने स्वयं के किसी आंदोलन से घटाते हैं। वे बस सीधे रहते हैं। ये प्रवक्ता तब रिम को हब की तुलना में अधिक तेज़ी से आगे बढ़ने की शक्ति देते हैं।

गोल्फ स्विंग एक समान अवधारणा पर काम करता है। शरीर पहिए का केंद्र है, हब है। हथियार प्रवक्ता हैं। हाथ केवल प्रवक्ता और रिम के बीच संबंधक हैं। क्लब हेड रिम है। शरीर शक्ति उत्पन्न करता है, और हाथ और हाथ इसे क्लब और क्लब के प्रमुख में स्थानांतरित करते हैं।

यह सरल लगता है, लेकिन बहुत से लोग सहज रूप से अपने हाथों और बाहों के साथ क्लब को पीछे की ओर झूलते हैं और नीचे के झूले में फ्लिप, पुश, स्नैप, क्रैकल और पॉप करते हैं। अपने हाथों में हेरफेर करना आवश्यक नहीं है। यह वास्तव में क्लब को धीमा कर देता है (जो खराब है), और क्लब का अग्रणी किनारा ऊपर बढ़ना शुरू कर देगा (जो भी खराब है)। सभी हाथों और कलाई को पकड़ना है।

हिंगिंग और अनहिंगिंग की एक निश्चित मात्रा होती है जो क्लब को स्विंग करने से उत्पन्न बल के उपोत्पाद के रूप में स्वचालित रूप से होती है। यह झूले का एक बुनियादी हिस्सा है, लेकिन इसे किसी भी तरह से मजबूर न करें।

पते से ऊपर तक

पते पर, बायां हाथ सीधा है, दाहिना हाथ थोड़ा मुड़ा हुआ है, कोहनी एक साथ करीब हैं। आप नहीं चाहते कि आपकी कोहनियां ऐसी दिखें कि वे बॉल्ड हैं। आप चाहते हैं कि कोहनियां अंदर की ओर मुड़ें।

बैक स्विंग के शीर्ष पर, बायां हाथ जितना संभव हो उतना बढ़ाया जाएगा। दाहिनी कोहनी झुकी हुई होगी और नीचे जमीन की ओर इशारा करेगी। एक वेटर के हाथ के समान जब वह एक ट्रे ले जाता है।

भुजाएँ उतनी ही पीछे जाएँगी जहाँ तक आपके कंधों का झुकाव अनुमति देगा। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए उनकी छाती के आकार और उनकी बाहों की लंबाई के आधार पर भिन्न होता है।

डाउन स्विंग - मैक्सिमम क्लब हेड वेलोसिटी

बैक स्विंग के शीर्ष पर, क्लब और आपका बायां हाथ 90 डिग्री के कोण पर हैं। अपने अधिकतम क्लब हेड वेग तक पहुंचने के लिए, आपको उस कोण को जितना संभव हो सके अपने डाउन स्विंग में बनाए रखना होगा।

ऐसा करने का तरीका यह है कि नीचे की ओर झूले को अपने कूल्हों से शुरू करें, न कि अपने हाथों और हाथों से। जब आपके कूल्हे खींच रहे होते हैं, तो आपका बायां हाथ प्राथमिक लीवर होता है, और क्लब द्वितीयक लीवर होता है। आपके कूल्हों की वजह से केन्द्रापसारक बल तब आपकी बांह खींचेगा, जो बदले में क्लब को खींचती है। क्लब हेड के वजन और दिशा बदलने के कारण आपकी बांह और क्लब के बीच का कोण वास्तव में डाउन स्विंग की शुरुआत में कड़ा हो जाएगा।

लीवर का नियम कहता है कि क्लब आपके बाएं हाथ को पकड़ने के लिए उतनी ही दूर और उतनी ही तेजी से आगे बढ़ेगा। क्लब तेजी से आगे बढ़ रहा है जब यह आपके बाएं हाथ से पकड़ लेता है। यह प्रभाव में होता है।

क्लब स्वचालित रूप से आपके हाथ को बनाए रखने वाले कोण और केन्द्रापसारक बल के कारण होने वाली शक्ति के संयोजन के परिणामस्वरूप जारी किया जाता है। आपको क्लब को छोड़ने के लिए मजबूर करने या अपनी बांह से पकड़ने की ज़रूरत नहीं है, आपका शरीर जो गति पैदा कर रहा है वह उसे ऐसा करने के लिए मजबूर करता है।

प्रभाव से अंत तक

प्रभाव में, बायां हाथ सीधा होता है, और दाहिना हाथ लगभग सीधा होता है। हाथ गेंद के सामने थोड़े हैं।

दोनों हाथ आगे की ओर झूले में लगभग एक-चौथाई भाग सीधे रहते हैं। फिर बायां हाथ उसी की नकल करने लगता है जो दाहिने हाथ ने बैक स्विंग में किया था। यह टिका होना शुरू हो जाएगा, और दाहिना हाथ इसके साथ टिका होगा।

यह हमें अधीर और उच्चारण में ले जाता है।

सुपिनेट और प्रोनेट

गोल्फ की दुनिया में बड़े-बड़े शब्द सुने और सुने। सुपिनेट सुपाइन शब्द से बना है - पीठ के बल लेटना। सुपिनेट का अर्थ है कि दाहिना हाथ उसकी पीठ के बल लेटा हुआ है। अपने दाहिने हाथ में सूप का कटोरा ले जाने के बारे में सोचें, इससे आपका दाहिना हाथ पीछे हट जाएगा। प्रोनेट शब्द प्रोन - फेस डाउन से आया है। यह तब होता है जब आपका दाहिना हाथ नीचे की ओर होता है।

दाहिना हाथ पीछे की ओर जा रहा है, और आने का उच्चारण करता है। यह प्रभाव में क्लब को आपकी लक्ष्य रेखा के समकोण पर आगे बढ़ाता रहता है। आपकी बाहों की यह गति या घुमाव आपके हाथों और कलाई से धक्का देने से कहीं अधिक कुशल है। अपने दाहिने हाथ को पीछे के झूले पर रखकर और इसे नीचे के झूले पर उच्चारण करके, आपकी भुजाएँ क्लब को छोड़ने के लिए आवश्यक एकमात्र गति बनाती हैं।

सुपरिनेटिंग और उच्चारण करने से आप एक द्रव आंदोलन कर सकते हैं, जबकि यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि प्रभाव में गेंद पर क्लब का सिर नीचे जा रहा है। लोगों को आश्चर्य होता है जब उन्हें पता चलता है कि क्लब का प्रमुख गेंद पर प्रभाव में नीचे जा रहा है। यह सोचना स्वाभाविक है कि क्लब प्रमुख ऊपर जा रहा होगा। हालांकि, जब क्लब हेड गेंद पर नीचे की ओर बढ़ रहा होता है, तो यह अधिक कुशल स्पिन बनाता है, और गेंद को ऊपर जाने का कारण बनता है।

क्वार्टर शॉट

मैं अपनी कोहनी की ड्रिल के ठीक बाद हर दिन क्वार्टर शॉट करता हूं। मैंने मूल रूप से क्वार्टर शॉट का इस्तेमाल वार्म अप करने के लिए किया था, तब मुझे एहसास हुआ कि मेरे स्विंग में बदलाव करने में यह कितना मूल्यवान है।

एल्बो ड्रिल के बाद क्वार्टर शॉट अगली प्रगति है। यह एक मिनी-पिवट है, लेकिन क्वार्टर शॉट एल्बो ड्रिल की तुलना में अधिक उन्नत है क्योंकि इसमें क्लब शामिल है।

क्वार्टर ड्रिल आपको अपनी तकनीक में बदलाव लागू करने में मदद करती है। यह आपको पूरी तरह से स्विंग लेने और इसे और अधिक नियंत्रित करने योग्य स्विंग, क्वार्टर शॉट में तोड़ने की अनुमति देता है। जब आप पूरी ताकत से काम कर रहे होते हैं, तो चीजें इतनी तेज़ी से आगे बढ़ रही होती हैं कि आपके पास उन परिवर्तनों पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर नहीं होता है जिन्हें आप करने की कोशिश कर रहे हैं।

तकनीक

अपना रेत लोहा लें और गेंद को सेट करें जैसा कि आप किसी अन्य शॉट में करेंगे। गेंद को संबोधित करने के बाद, अपने दाहिने पैर पर वापस जाकर अपनी धुरी शुरू करें। अपने कंधों को झुकाएं ताकि क्लब जमीन और लक्ष्य रेखा के समानांतर हो, और क्लब का पैर का अंगूठा ऊपर की ओर इशारा कर रहा हो।

अपने कूल्हों को बाईं ओर ले जाकर अपना डाउन स्विंग शुरू करें। एक बार जब आप अपने कूल्हों को स्थानांतरित कर लें, तो उन्हें लक्ष्य की ओर घुमाएं। अपने कंधों और क्लब को अपने कूल्हों के साथ चलने दें। जैसे ही आप अपने कंधों को झुकाते हैं, क्लब उस बिंदु पर चला जाएगा जहां क्लब का शाफ्ट जमीन के समानांतर आपके लक्ष्य को इंगित करेगा, और क्लब का पैर फिर से लंबवत स्थिति में होगा।

आप इसे कैसे शामिल करते हैं? मान लीजिए कि आप अपने दाहिने पैर में बेहतर वजन शिफ्ट करने की कोशिश कर रहे हैं। जब आप क्वार्टर ड्रिल कर रहे हों तो अपने वजन को अपने स्विंग में जल्दी से स्थानांतरित करने पर ध्यान केंद्रित करें, अपने बाएं पैर के इंस्टेप पर रिलीज करें। ड्रिल आपको इतनी धीमी गति से आगे बढ़ने की अनुमति देती है कि आप इसके बारे में सोच सकते हैं, इसे महसूस कर सकते हैं और इसे पुन: पेश कर सकते हैं।

क्वार्टर ड्रिल बनाने के लिए

  • सबसे पहले - एक स्विंग करें और वापस जाते हुए एक चौथाई पोजीशन पर रुकें। आप जो बदलाव करना चाहते हैं, उस पर ध्यान दें। फिर अपने डाउन स्विंग को बाईं ओर शिफ्ट करके शुरू करें, जिससे क्लब को जमीन पर ब्रश करने दें। एक चौथाई स्थिति में एक स्टॉप पर आने के लिए एक फॉरवर्ड स्विंग में जारी रखें। क्लब का अंगूठा ऊपर है, और वजन आपके बाएं पैर पर है।
  • दूसरा - एक चौथाई स्विंग करें जहां आप रुकें नहीं। आप जो बदलाव करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचते हुए, गेंद को हिट किए बिना, पीछे और पीछे जाएं।
  • तीसरा - गेंद की ओर कदम बढ़ाएं, स्विंग कराएं और गेंद को हिट करें।

सबसे पहले, आप कार्रवाई को रोक रहे हैं, और होशपूर्वक इसके बारे में सोच रहे हैं। दूसरा, आप उस अनुभूति को निरंतर गति में पुन: उत्पन्न करने का प्रयास कर रहे हैं। तीसरा, आप गेंद जोड़ रहे हैं। यह गेंद को इतना डरावना बनने से रोकता है।

यह मत आंकें कि आपने गेंद को कैसे मारा, लेकिन आपने वह बदलाव किया है या नहीं जो आप करने की कोशिश कर रहे थे। यह ड्रिल अंततः आपको गेंद को अलग तरह से हिट करने की अनुमति देगा। आप देख सकते हैं कि कैसे यह ड्रिल वार्म अप करने के लिए, या यहां तक ​​कि आपके स्विंग में एक बहुत ही परिष्कृत बदलाव पर काम करने के लिए मूल्यवान हो सकती है। धीरे और सरलता से काम करें, इसके लिए हमेशा कड़ी मेहनत नहीं करनी पड़ती।

धुरी II

बैक स्विंग में, अपनी बैक के बारे में सोचें। यह आपके कूल्हों, धड़ और कंधों को जोड़ता है। जब आप अपना वजन बदलते हैं, तो यह आपको एक-टुकड़ा गति करने की अनुमति देता है, और अपने कंधों को अपने बैक स्विंग के शीर्ष पर लाने के लिए झुकाता है। आपकी पीठ में बड़ी मांसपेशियां हैं जो आपको अपनी बाहों से कम से कम बल के साथ क्लब को ऊपर उठाने की अनुमति देती हैं, जिसमें छोटी मांसपेशियां होती हैं।

पिवट और वेट शिफ्ट होता है और एक साथ काम करते हैं। एक गति में, आपको यह करना होगा:

  • अपने वजन को अपने कूल्हों और पीठ के साथ सीधे अपने दाहिने कूल्हे और पैर पर शिफ्ट करें, उनसे आगे नहीं। यह बाएं से दाएं की ओर एक मामूली पार्श्व गति है। यदि आपके कूल्हे या सिर आपके दाहिने पैर के बाहर कहीं भी जाते हैं, तो इसे एक घुमाव माना जाता है, और यह एक मामूली गति नहीं थी, आप बहुत दूर चले गए।
  • अपनी पीठ को झुकाएं (जो अभी भी सपाट है), ताकि दाहिना कंधा ऊपर की ओर और बायां कंधा नीचे की ओर इशारा करे। आपकी सपाट पीठ वास्तव में अब गेंद के पीछे होगी।
  • जब आप अपने बैक स्विंग में जाते हैं तो अपना सिर उठाकर अपनी मुद्रा से बाहर न आएं। आपका सिर क्षैतिज रूप से चलता है क्योंकि आपके कंधे झुक रहे हैं।
  • आपके कूल्हे और पीठ एक साथ चलते हैं। अपने बाएं कूल्हे को नीचे, आगे और दाईं ओर घुमाएं, ताकि वह आपकी पीठ के साथ घूमे।
  • अपने कूल्हों को अधिक न घुमाएं, या उन्हें बहुत अधिक मोड़ें नहीं। यदि आप इसे जबरदस्ती नहीं करते हैं, तो यह स्वाभाविक रूप से आने की संभावना है। यदि आप अपनी पीठ को सपाट रखते हैं, जब आप अपने कंधों को झुकाते हैं, तो आपके कूल्हे और कंधे एक साथ चलेंगे।

ये सभी चीजें एक ही समय में होनी चाहिए। वे वास्तव में अलग नहीं हो सकते क्योंकि वे एक साथ काम करते हैं। मैंने स्पष्टता के लिए उन्हें यहाँ अलग से सूचीबद्ध किया है। वह बैक स्विंग है, अब फॉरवर्ड स्विंग पर।

फॉरवर्ड स्विंग

आपके कूल्हे आगे की ओर झूलने लगते हैं। आपका बायां कूल्हा आपका सारा भार सीधे आपके बाएं पैर के ऊपर ले जाता है। यह एक चाबुक जैसा प्रभाव पैदा करता है, जहां आपके कूल्हे आपके कंधों को खींच रहे हैं, जो आपकी बाहों को खींचते हैं, और अंत में क्लब। नतीजतन, क्लब का सिर आपके कूल्हों, बाहों या हाथों की तुलना में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है।

आपके कंधे आपके कूल्हों का अनुसरण करते हैं, और आपकी बाहें आपके कंधों का अनुसरण करती हैं। फॉलो का मतलब वो पीछे आ जाते हैं। अपने हाथों या बाहों से कभी भी धक्का न दें। अपने अधिकतम वेग तक पहुँचने के लिए बाजुओं को कूल्हों और कंधों के पीछे आना चाहिए। अधिकतम क्लब हेड वेग अच्छा है, बहुत अच्छा है। क्योंकि यहीं से आपको दूरी मिलती है।

प्रभाव में आपकी पीठ और पैर "K" अक्षर की तरह दिखते हैं। आपके शरीर का बायां हिस्सा सीधा है, और दाहिना हिस्सा कोण में है।

प्रभाव के बाद, आपके कूल्हे लक्ष्य की ओर घूमते रहेंगे, आपके कंधे और हाथ पीछे रहेंगे। आपका लगभग 95 प्रतिशत वजन अब आपके शरीर के बाईं ओर होगा। आपके कूल्हे, नाभि, कंधे और आंखें लक्ष्य का सामना कर रही हैं।

द हेड: फैक्ट बनाम फिक्शन

बहुत सारे गोल्फ प्रशिक्षक कहते हैं, "अपना सिर मत हिलाओ!" वे जो संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं, वह है, "बैक स्विंग के दौरान अपने सिर और कंधों को ऊपर उठाकर अपनी मुद्रा से बाहर न आएं।" चूंकि यह कहने के लिए बहुत कुछ है, बहुत से लोग बस कहते हैं, "अपना सिर मत हिलाओ।"

अवधारणा अच्छी है, यह पूरी तरह से इस मुद्दे की व्याख्या नहीं करता है। नतीजतन, लोग अक्सर अन्य समस्याओं का विकास करते हैं क्योंकि वे यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि वे अपना सिर नहीं हिलाते हैं।

सिर हिलता है, और आपको अपना वजन बदलने के लिए करना पड़ता है। जोर से शक्ति आती है। जोर आपके वजन को आपके दाहिनी ओर से आपकी बाईं ओर स्थानांतरित कर रहा है। इसलिए, आपके शरीर को चलना है। अगर आपका शरीर हिलने वाला है, तो आपके सिर को भी हिलना होगा।

औसत समर्थक का सिर बैकस्विंग के शीर्ष पर पहुंचने के लिए लगभग दो इंच दाईं ओर चलता है। फिर फॉरवर्ड स्विंग की शुरुआत में, यह एक अतिरिक्त इंच को दाईं ओर ले जाता है। यह फिर तीन इंच नीचे, और ग्यारह इंच आगे की ओर स्विंग के माध्यम से आगे बढ़ता है।

बहुत से लोग स्विंग में समस्या विकसित करते हैं क्योंकि वे अपने सिर को हिलने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं। नतीजतन, वे अपने झूले को अपंग कर देते हैं क्योंकि वे अपने कूल्हों को प्रभाव से नहीं छोड़ते हैं। अपना सिर नीचे रखने की कोशिश में, वे प्रभाव के बाद ऊपर नहीं देखते हैं। तब उनके कूल्हे उनके सिर के स्थान के कारण आगे नहीं घूम सकते।

यदि आपको लगता है कि आपका सिर बहुत अधिक हिल रहा है, तो यह एक अन्य मूलभूत समस्या का लक्षण है, जैसे कि आपके आसन से बाहर आना। किसी अन्य समस्या के कारण आपका सिर हिल रहा है, इसका कारण नहीं है। आपका सिर हिल जाएगा, यह एक उचित गोल्फ स्विंग की आवश्यकता है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि यह बहुत अधिक बढ़ रहा है, तो आपको समस्या के लिए कहीं और देखने की जरूरत है, केवल अपने सिर पर ध्यान केंद्रित न करें।

संरेखण

संरेखण यह है कि आप अपने लक्ष्य तक कैसे पहुंचते हैं। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक महान स्विंग और खराब संरेखण एक खुश गोल्फर के लिए नहीं है। डालने में, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, और जितना बेहतर आप प्राप्त करते हैं, उतना ही महत्वपूर्ण हो जाता है।

एक बार जब आप पकड़, मुद्रा, धुरी, और हाथ और हाथ के संबंध के साथ सहज हो जाते हैं, तो आप संरेखण पर काम कर सकते हैं।

जब आप अपना शॉट बनाने के लिए सेट कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, न कि पानी के खतरे या रेत बंकर जैसे किसी विकर्षण पर। यदि आप किसी खतरे के बारे में सोच रहे हैं, तो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से उस बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने वाला है। खतरे को स्वीकार करें, लेकिन अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने आप को अपने लक्ष्य के साथ ठीक से संरेखित कर सकते हैं। जब आप लक्ष्य को देखते हैं और गेंद से दूर होते हैं, तो आप अपना सारा उन्मुखीकरण खो देते हैं। तो एक मध्यवर्ती लक्ष्य का प्रयोग करें। गेंद और आपके लक्ष्य के बीच कुछ। सुनिश्चित करें कि जब आप गेंद को देख रहे हों तो आप इसे देख सकते हैं। यह आमतौर पर घास का एक फीका पड़ा हुआ ब्लेड, एक टहनी, एक तिपतिया घास, कुछ भी बाहर खड़ा होगा। यह कुछ ऐसा होना चाहिए जो पहले से मौजूद हो; आप मदद के लिए जमीन पर कुछ नहीं रख सकते।यह अवैध है!

अपने मध्यवर्ती लक्ष्य को चुनने के लिए, गेंद के पीछे खड़े होकर अपने लक्ष्य को देखें। जब आप गेंद को देख रहे हों तो कुछ ऐसा चुनें जिसे आप देख पाएंगे। यह गेंद से लगभग छह से बारह इंच की दूरी पर होना चाहिए।

अपने मध्यवर्ती लक्ष्य पर नज़र रखते हुए, गेंद की ओर बढ़ें। अपने क्लब को सीधे गेंद के पीछे सेट करें, क्लब का चेहरा गेंद की ओर इशारा करते हुए और आपका मध्यवर्ती लक्ष्य। लक्ष्य रेखा के समानांतर अपने पैरों, कूल्हों और कंधों के साथ अपना रुख अपनाएं।

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि उनका शरीर सीधे लक्ष्य पर होना चाहिए। लेकिन अगर आपका शरीर और आपका क्लब चेहरा दोनों लक्ष्य की ओर इशारा कर रहे हैं, तो आपके पास एक "बंद" क्लब चेहरा है, और आप शायद गेंद को हुक कर देंगे। गेंद दाएं से बाएं ओर जाएगी न कि आपके लक्ष्य की ओर।

क्लब के चेहरे और गेंद की दिशा आपके लक्ष्य के माध्यम से सभी तरह से इंगित और विस्तारित होनी चाहिए . गेंद जो रेखा बनाएगी वह एक सीधी रेखा है। आपके पैर, कूल्हे और कंधे एक समानांतर रेखा पर होने चाहिए जो आपकी लक्ष्य रेखा के ठीक बाईं ओर समाप्त हो।

रेल की पटरी की तरह, आपके पैर, कूल्हे और कंधे एक ट्रैक पर हैं, और आपका क्लब फेस और बॉल दूसरे ट्रैक पर होगा। आपका शरीर वास्तव में आपके लक्ष्य से थोड़ा ही बाईं ओर संरेखित होगा।

अपने लक्ष्य को अपने दिमाग की आंखों में चित्रित करें। सकारात्मक सोच और कल्पना से आपके खेल में सुधार होगा।

उचित संरेखण: रेल की पटरी की तरह, आपके पैर, कूल्हे और कंधे एक ट्रैक पर हैं, और आपका क्लब चेहरा और गेंद दूसरे ट्रैक पर है। आपका शरीर वास्तव में आपके लक्ष्य (समानांतर बाएं) से थोड़ा ही बाईं ओर संरेखित होगा।

मानसिक: इसके बारे में सोचे बिना खेलने की क्षमता

सच्चा विश्वास ज्ञान और अनुभव से आता है। कुछ ऐसा सोचें जो आप बहुत अच्छा करते हैं, बास्केटबॉल, स्नो स्कीइंग, टेनिस, पियानो बजाना, कंप्यूटर का उपयोग करना, कुछ भी। आपको अपनी क्षमता पर भरोसा है क्योंकि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, और आपके पास बहुत अनुभव है! आप अपने गोल्फ स्विंग के साथ भी यही हासिल कर सकते हैं।

आप अभी ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं, और अभ्यास आपको अनुभव देगा। गुणवत्ता अभ्यास आपको पाठ्यक्रम पर विश्वास दिलाएगा, और इसके लिए "कठिन" अभ्यास की आवश्यकता नहीं है।यह स्मार्ट काम कर रहा है, कठिन नहीं, जो आपके अभ्यास समय में मायने रखता है . गुणवत्ता अभ्यास का अर्थ है:

  • ड्राइविंग रेंज पर अभ्यास करें, न कि कोर्स पर।
  • अपने पूरे जोश से पहले हमेशा एक अभ्यास स्विंग लें, भले ही वह आधा ही क्यों न हो।
  • अपने अभ्यास स्विंग के बाद, गेंद के पास जाएं और उसे हिट करें। वास्तविक स्विंग के दौरान आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में मत सोचो। अभ्यास स्विंग में आप जो करते हैं वह सोचना है।
  • अपने स्विंग के बाद, शॉट का मूल्यांकन करें। क्या आप खुश थे कि आपका शरीर क्या कर रहा था? गेंद कहां गई, इसकी चिंता न करें। आप जिस स्विंग पर काम कर रहे हैं, उसके पहलू पर ध्यान दें।
  • आराम करने की कोशिश करें, सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से सांस ले रहे हैं।
  • यदि आप निराश हो जाते हैं, तो ब्रेक लें। यदि आप थके हुए और निराश रहते हुए काम करते रहते हैं, तो आप अपना ध्यान खो देंगे और बुरी आदतों का निर्माण कर रहे होंगे।

गोल्फ कुछ ऐसा होना चाहिए जिसका आप आनंद लें। एक घंटे के खराब अभ्यास की तुलना में पांच या दस मिनट का गुणवत्ता समय बहुत अधिक मूल्यवान है!

अभ्यास टी पर, आपको एक समय में एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करते हुए, बुनियादी बातों पर काम करना चाहिए। आप कई चीजों पर काम नहीं कर सकते हैं और आपको कोई सफलता भी मिल सकती है। एक पहलू चुनें, और उस पर तब तक ध्यान केंद्रित करें जब तक वह सही न हो जाए।

बुनियादी बातों पर काम सीमा पर किया जाता है, पाठ्यक्रम पर नहीं।

रेंज वह जगह है जहां आप अपने गोल्फ स्विंग पर काम करते हैं; कोर्स वह जगह है जहां आप गोल्फ खेलते हैं। कई बार, मैं लोगों को सीमा पर देखूंगा, और मैं उनसे पूछूंगा कि वे किस बारे में सोच रहे हैं, और वे कहेंगे "कुछ नहीं, मैं बस अपने झूले को तराशने की कोशिश कर रहा हूं।"

यह एक अस्पष्ट उत्तर है, जिसका अर्थ है कि वे सिर्फ गेंदों को मार रहे हैं। सीमा बहुत क्षमाशील है। यह एक विस्तृत खुला क्षेत्र है जो आपके शॉट्स को दंडित नहीं करता है। नतीजतन, यही वह जगह है जहां बहुत से लोग गोल्फ खेलते हैं।

फिर, रास्ते में, मैं पूछूंगा कि वे किस बारे में सोच रहे हैं, और वे कहेंगे, "मैं रुकने के बारे में सोच रहा हूं
जी मेरी मुद्रा में है," या "मैं अपने बाएं हाथ को सीधा रखने के बारे में सोच रहा हूं," या कई अलग-अलग उत्तर। वे अपनी स्विंग पर काम कर रहे हैं क्योंकि गेंद खुरदरी हो गई थी, या हरे रंग से चूक गई थी, या कुछ और अप्रिय था।

यदि आप मूल सिद्धांतों पर सीमा पर काम करते हैं, तो आपको पाठ्यक्रम से बाहर नहीं होना पड़ेगा। ड्राइविंग रेंज पर अभ्यास करें। गोल्फ कोर्स पर खेलें।

आउट ऑफ द कोर्स, आपको केवल यह सोचना है कि गेंद को होल में लाना है, मानसिक रूप से कठिन होना। इसे टी पर रखकर जितना हो सके कप में कम से कम स्ट्रोक के साथ डालें। बस इतना ही।

पुटिंग: द शॉर्ट गेम

गोल्फ के खेल में आपके द्वारा किए जाने वाले स्ट्रोक का औसत 43 प्रतिशत पुट होगा। अगला उच्चतम आपकी लकड़ी है, 25 प्रतिशत पर, उसके बाद 13 प्रतिशत चिपिंग, 10 प्रतिशत लोहा, और 5 प्रतिशत खतरनाक शॉट।

लगाना अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। ज्यादातर लोग गेंद को ज्यादा दूर तक मारना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है, लेकिन प्रभावी डालने से औसत गोल्फर और अच्छे गोल्फर के बीच अंतर होता है।

मानसिक पक्ष को मत भूलना; अपने आप को बताएं कि आप एक महान पुटर हैं, और आप अपने द्वारा देखे जाने वाले प्रत्येक पुट को डूबने जा रहे हैं। फिर उस विश्वास में विश्वास हासिल करने का अभ्यास करें।

झूठा आत्मविश्वास तब होता है जब आप मानते हैं कि आप कुछ कर सकते हैं, लेकिन आपके पास उस विश्वास का समर्थन करने का अनुभव नहीं है। इसलिए पहले खुद पर विश्वास करें, फिर अभ्यास करें ताकि आपको उस विश्वास पर भरोसा हो। आखिरकार, आप अपने पुट बना रहे होंगे और इसे प्यार कर रहे होंगे।

अच्छे गोल्फरों को अपनी पुट पर काम करने में मजा आता है। वे अपने तीन से चार फुट के पुट पर तब तक काम करते हैं जब तक उन्हें विश्वास नहीं हो जाता कि वे हमेशा उन्हें डुबो देंगे। वे हरे रंग को पढ़ना सीखते हैं, यह देखने के लिए कि यह किस तरफ टूटेगा, और जब वे ऊब जाते हैं, तो वे 20-फुट पुट पर काम करते हैं! उनमें से पांच को लगातार हिट करने का प्रयास करें!

अपने डालने पर काम करने का आनंद लें, इससे आपके खेल में 43 प्रतिशत का अंतर आ सकता है!

डालने के यांत्रिकी

  • मुद्रा आम तौर पर एक पूर्ण स्विंग के समान होती है: सीधे पीछे, कूल्हों पर झुकना, यदि आप चाहें तो आपके घुटने पूरे स्विंग की तुलना में थोड़ा अधिक फ्लेक्स हो सकते हैं।
  • रुख कंधे की चौड़ाई से लेकर पैरों तक लगभग एक साथ अलग-अलग हो सकता है। यहां बहुत लचीलापन है।
  • एक तटस्थ पकड़ को प्राथमिकता दी जाती है। एक पकड़ लगाने में बहुत ही व्यक्तिगत है, कोई एक विशेष पकड़ नहीं है जो सबसे अच्छी है।
  • आपके हाथ और कंधे एक त्रिकोण बनाते हैं। आपकी बाहें सीधी हैं या मुड़ी हुई हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। यह है कि आप पूरे स्ट्रोक के दौरान अपनी बाहों को पकड़ने के तरीके को बनाए रखते हैं। इसलिए यदि वे सीधे हैं, तो उन्हें सीधा रखें; अगर वे मुड़े हुए हैं, तो उन्हें झुकाकर रखें। पुट के दौरान अपनी बाहों के कोण को न बदलें।
  • गेंद की स्थिति: एक निर्धारित गेंद की स्थिति नहीं होती है, लेकिन अधिकांश बेहतर खिलाड़ियों के पास गेंद की स्थिति होती है जो बाएं पैर के नीचे की ओर होती है।
  • निगाहें सीधे गेंद पर।
  • डालना एक पेंडुलम गति है। केवल कंधे और बाहें चलती हैं। कूल्हे और पैर स्थिर रहते हैं।
  • आपकी कलाई मुर्गा या टिका नहीं है। याद रखें, वे केवल क्लब को पकड़े हुए हैं!
  • डालने में कोई वजन बदलाव नहीं है।
  • आंखें गेंद को देख रही हैं, पटर को ट्रैक नहीं कर रही हैं। यदि आपकी निगाह गेंद पर है, तो गेंद को हिट करने के बाद आपको उसकी आफ्टर इमेज दिखाई देगी। यदि आप पटर को ट्रैक कर रहे हैं, तो आप नहीं करेंगे।
  • अपने रहने वाले कमरे में भी अभ्यास करके अपने डालने पर वास्तविक विश्वास करना सीखें। यह मजेदार और फायदेमंद है!

 

स्ट्रोक के दौरान

हरे रंग को कैसे पढ़ें

हरे रंग को पढ़ना हरे रंग का सर्वेक्षण करना है, और यह निर्धारित करना है कि गेंद को कप में जाने के लिए आपको कैसे हिट करने की आवश्यकता है।

मैं कैसे निर्धारित करूं कि गेंद किस तरह लुढ़केगी? आपको यहां अपनी कल्पना का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। मैं अक्सर बारिश के तूफान की कल्पना करता हूं, और पानी कैसे बहेगा? पानी, और आपकी गेंद हमेशा हरे रंग के सबसे निचले हिस्से की ओर जाएगी। यह हरे रंग के ऊंचे हिस्से से नीचे की तरफ जाएगा।

यदि हरे रंग में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव दिखाई देता है, और आप सुनिश्चित नहीं हैं कि गेंद किस तरफ टूटेगी, तो बस याद रखें, एक पहाड़ी का हमेशा एक उच्च पक्ष और एक निचला पक्ष होता है। गेंद स्वाभाविक रूप से निचली तरफ जाएगी।

एक लक्ष्य चुनना

आपने हरे रंग की पिच और गेंद के लुढ़कने के तरीके को निर्धारित कर लिया है। अब आपको एक ऐसा लक्ष्य चुनना है जो गेंद को उस लाइन पर शुरू करे। वह लक्ष्य मध्यवर्ती लक्ष्य होगा।

यदि आपको लगता है कि हरे रंग की पिच स्वाभाविक रूप से आपकी गेंद को कप के बाईं ओर थोड़ा लुढ़कने का कारण बनेगी, तो एक मध्यवर्ती लक्ष्य चुनें जो कप के थोड़ा दाहिनी ओर लक्ष्य करेगा।

मैं वास्तव में गेंद के पीछे, लगभग तीन से चार फीट, और नीचे झुक जाता हूं ताकि मैं कप में गेंद को देख रहा हूं। अपने मध्यवर्ती लक्ष्य को चुनने और हरे रंग की ढलान को निर्धारित करने का यह एक बहुत प्रभावी तरीका है।

गहराई की समझ

अब जब आपने हरे रंग में ब्रेक निर्धारित कर लिया है, और एक उपयुक्त मध्यवर्ती लक्ष्य चुना है, तो आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि गेंद को कितनी दूर जाना है, और आपको इसे कप में जाने के लिए कितनी मेहनत करनी है।

जब आप किसी को गेंद फेंकते हैं, तो आपको उसे पाने में परेशानी नहीं होती है क्योंकि आप उसे देख सकते हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति को गेंद भी फेंक सकते हैं जो बिना किसी कठिनाई के चल रहा हो। लेकिन जब आप डालते हैं, तो आप छेद नहीं देख सकते। इसलिए मैं लोगों को छेद को देखते हुए कुछ अभ्यास झूलों को लेने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। इससे उन्हें उस स्ट्रोक का अनुमान लगाने की क्षमता मिलती है, जब वे गेंद को देख रहे होते हैं न कि छेद को। यह उन्हें गहराई की धारणा देता है।

अपनी गहराई की धारणा को ताज़ा रखने के लिए, आपको गेंद को मारने के लगभग पांच सेकंड के भीतर कप को देखना होगा। सबसे पहले, गेंद और कप के बीच आगे-पीछे देखने में अजीब लगेगा, लेकिन अंततः यह सहज हो जाएगा।

आप देखेंगे कि पेशेवर गेंद और कप के बीच आगे-पीछे देखते हैं। वे अपनी गहराई की धारणा को सटीक और ताज़ा रखने की कोशिश कर रहे हैं।

छिल

चिपिंग बहुत कुछ वैसा ही है जैसे शरीर की कोई गति नहीं होती है, यह केवल कंधे और हाथ होते हैं। कोई धुरी नहीं है। यदि आप चिपिंग में उचित तकनीक सीख सकते हैं, तो आपको अपने स्कोर से स्ट्रोक लेने की गारंटी है।

तकनीक - आपके पैरों और कूल्हों का रुख थोड़ा खुला होगा। यह आपके हाथों और बाहों को आपकी कलाई को टिकाए बिना प्रभाव से आगे बढ़ने देगा। आपके पैर आपस में सटे रहेंगे। गेंद की स्थिति वापस आपके दाहिने पैर की ओर होगी। अपनी बाईं जांघ पर अपने हाथों से गोल्फ क्लब पर घुटना। यह सुनिश्चित करता है कि आप पहले गेंद को डाउन स्विंग पर हिट करें।

अपनी कलाई को मत तोड़ो, या अपने हाथों को पलटो, यह केवल एक पेंडुलम प्रकार का स्ट्रोक है। गेंद को जमीन पर लाने और जल्द से जल्द होल की ओर लुढ़कने के लक्ष्य के साथ।

एक पिच के साथ एक चिप को भ्रमित न करें। वे बहुत अलग तकनीक हैं। एक चिप एक पुट की तरह अधिक होती है जिसमें कोई धुरी नहीं होती है। एक पिच एक नियमित शॉट की तरह अधिक होती है जिसमें एक धुरी होती है।

व्यावसायिक निर्देश

आप एक पेशेवर प्रशिक्षक से सबक लेकर अपने खेल पर काम करना चाह सकते हैं। सबक लेने के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह आपके परिणामों को गति देगा। एक प्रशिक्षक केवल लक्षणों के बजाय मूल समस्याओं की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है। इस तरह आप गलत मुद्दे पर काम करते हुए अपने पहिये नहीं घुमा रहे हैं।

मैं एक बहुत अच्छा गोल्फर था और अब भी हूं। लेकिन पहली बार जब मैंने गोल्फ का पाठ पढ़ाया, तो मुझे एहसास हुआ कि मैं एक अच्छा प्रशिक्षक नहीं था। मैंने तब से उस स्थिति को ठीक कर लिया है, और अब मैं निश्चित रूप से एक उत्कृष्ट प्रशिक्षक हूँ।

एक दोस्त से सबक लेने की चेतावनी, जो एक शानदार गोल्फर है, लेकिन एक पेशेवर गोल्फ प्रशिक्षक नहीं है। जरूरी नहीं कि अच्छे गोल्फर अच्छे प्रशिक्षक हों। वे सहजता से गोल्फ खेलते हैं। हो सकता है कि वे अपने झूले को महसूस करने के तरीके का वर्णन करने में सक्षम हों, लेकिन वह आंदोलन आपको अलग तरह से महसूस हो सकता है। और जो वे सोचते हैं कि वे कर रहे हैं, वास्तव में वे जो कर रहे हैं उससे बहुत भिन्न हो सकते हैं।

चाहे आप निर्देश के लिए अपने स्थानीय गोल्फ कोर्स या ड्राइविंग रेंज को देखें, गोल्फ प्रशिक्षक चुनने के लिए मेरे पास कुछ सामान्य सिफारिशें हैं।
गोल्फ प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण प्रशिक्षुता के वर्षों से लेकर किसी में भी भिन्न नहीं हो सकता है। कुछ प्रशिक्षकों के पास खेलने की अपनी क्षमता के अलावा सिखाने के लिए कोई अन्य योग्यता नहीं है, और कुछ के पास वह भी नहीं है।

यदि आपका प्रशिक्षक पीजीए पेशेवर है, तो आपको आश्वस्त किया जा सकता है कि वे पढ़ाने के लिए योग्य हैं। पीजीए पेशेवर एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम और परीक्षण प्रक्रिया से गुजरते हैं। पीजीए पेशेवर के बारे में आपको केवल यह जानने की जरूरत है कि क्या आपके व्यक्तित्व एक साथ अच्छी तरह से काम करते हैं, और क्या आपको उनकी शिक्षण की विशेष शैली पसंद है।

क्या प्रशिक्षक…

  • आपको सिखाना चाहते हैं और विश्वास है कि आप सुधार करेंगे? यदि प्रशिक्षक दिखावा करने में अधिक रुचि रखता है, तो दूसरा खोजें। आपको एक प्रशिक्षक की आवश्यकता है जो स्विंग को ठीक से प्रदर्शित कर सके। लेकिन उन्हें एक प्रदर्शन में झूले के यांत्रिकी पर ध्यान देना चाहिए, न कि उनका अपना झूला कितना महान है। जब वे आपको सबक दे रहे हों, तो आपको और आपके स्विंग को नंबर एक प्राथमिकता होनी चाहिए।
  • एक पेशेवर की तरह कार्य करें?
  • बुनियादी बातों की अच्छी समझ है?
  • क्लिच का पाठ करें, जैसे "अपना सिर नीचे रखें, और गेंद पर नज़र रखें?" इन क्लिच में सच्चाई है, इसलिए वे क्लिच हैं। लेकिन आपको एक प्रशिक्षक की आवश्यकता है जो यह समझा सके कि आप अपना सिर क्यों हिला रहे हैं, क्योंकि यह आमतौर पर किसी अन्य समस्या का लक्षण है, न कि वास्तविक समस्या का।
  • अपने साथ एक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें, और उस पर विजय प्राप्त करें? यदि प्रशिक्षक आपको प्रत्येक पाठ में काम करने के लिए दस चीजें देता है, तो आप कभी भी ध्यान केंद्रित करने और सुधार करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • आपको बताएं कि आपकी पाठ योजना क्या होगी, और परिणाम प्राप्त करने में कितना समय लगेगा? यदि वे आपसे कहते हैं कि वे एक पाठ में किसी समस्या का समाधान कर सकते हैं, तो दौड़ें! इसका मतलब है कि एक त्वरित सुधार, और यह केवल आपकी समस्याओं को जोड़ता है। एक प्रशिक्षक को आपके स्विंग का मूल्यांकन करना चाहिए और बुनियादी बातों पर काम करना चाहिए। इसमें दोपहर के बजाय गर्मी लग सकती है, लेकिन परिणाम लंबे समय तक रहेंगे। शॉर्ट कट अस्थायी रूप से मदद कर सकते हैं, लेकिन वे आपके द्वारा किए गए कुछ अच्छे कामों को नष्ट कर सकते हैं।

प्रशिक्षक से पूछें कि क्या आप किसी पाठ का अवलोकन कर सकते हैं। यदि छात्र को कोई आपत्ति नहीं है, तो एक अच्छा प्रशिक्षक आपको क्लिनिक या पाठ देखकर प्रसन्न होगा। एक पाठ के दौरान प्रशिक्षक के कार्य आपको उनके पढ़ाने के तरीके के बारे में उनके द्वारा कही गई किसी भी बात से अधिक बताएंगे।

अपने स्विंग में सुधार करना फायदेमंद, मजेदार और मौलिक है। एक उचित गोल्फ स्विंग के साथ, आप जीवन भर गोल्फ का आनंद लेने और खेलने में सक्षम होंगे।

आप नए गैजेट या क्लबों के महंगे सेट के साथ गोल्फ़ स्विंग नहीं खरीद सकते, हालाँकि उन चीज़ों को ख़रीदने में बहुत मज़ा आता है। लेकिन आप अच्छी शिक्षा खरीद सकते हैं। फिर ठीक से अभ्यास करने के लिए, दिन में पाँच गुणवत्ता मिनट भी समय निकालें। एक उत्कृष्ट दृष्टिकोण के साथ, आपको उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त होंगे।

क्लब और क्लब फिटिंग

क्या आपको प्रत्येक क्लब के साथ एक अलग स्विंग बनाने की ज़रूरत है? नहीं, इसलिए वे अलग-अलग क्लब बनाते हैं, इसलिए आपको अलग-अलग झूले बनाने की जरूरत नहीं है।

इससे पहले कि आप बाहर जाएं और नए उपकरणों पर हजारों डॉलर खर्च करें, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि जो उपकरण आप खरीदते हैं वह वह उपकरण है जिसकी आपको आवश्यकता है। आप कैसे निर्धारित करते हैं कि कोई क्लब काम करता है और आपको फिट बैठता है? सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैमोड़ना शाफ्ट का। चार अलग-अलग श्रेणियां हैं: रेगुलर (आर-फ्लेक्स), लेडीज़ (एल-फ्लेक्स), स्टिफ़ (एस-फ्लेक्स), और एक्स्ट्रा-स्टिफ (ईएक्स-फ्लेक्स)। ज्यादातर महिलाएं एल फ्लेक्स में फिट होती हैं, ज्यादातर पुरुष आर-फ्लेक्स में फिट होते हैं। लेकिन कुछ पुरुष एस और ईएक्स शाफ्ट लेते हैं। अपवाद हैं।

आप लचीले पक्ष में गलती करना चाहते हैं। यदि आप किसी S या R पर बहस कर रहे हैं, तो R लें। आप हमेशा नरम पक्ष में गलती करना चाहते हैं।

लेट जानाक्लब का।

के विपरीत नहींसत्य , सच तो है। क्लब का झूठ महत्वपूर्ण है क्योंकि यह निर्धारित करता है कि क्लब का चेहरा प्रभाव से कैसे आगे बढ़ेगा। इस तरह क्लब जमीन पर लेट जाता है, जिसका अर्थ है झूठ। जब क्लब जमीन पर लेट जाता है, तो क्लब का पैर का अंगूठा लगभग एक से दो डिग्री ऊपर होना चाहिए। यह प्रभाव के माध्यम से आगे बढ़ने पर क्लब से थोड़ा बाहर निकलने की अनुमति देता है।

क्लबों की लंबाई आपकी बाहों की लंबाई, आपके पैरों की लंबाई और आप कितने लंबे हैं, से निर्धारित होती है। फिर से, आपका पेशेवर क्लब निर्माता यह निर्धारित करने में सक्षम होगा।

पकड़ का आकार काफी आसान है। यह आपके हाथों के आकार पर निर्भर करता है। लेकिन आप जिन चाबियों की तलाश कर रहे हैं उनमें से एक यह है कि आपके बाएं हाथ की अनामिका आपके हाथ की हथेली को थोड़ा छू रही है क्योंकि आप क्लब को पकड़ रहे हैं और उसमें खुदाई नहीं कर रहे हैं।

एक पेशेवर आपको क्लबों के लिए स्थिर या गतिशील रूप से फिट कर सकता है। स्थिर रूप से इसका मतलब है कि आप सेट अप करते हैं जैसे कि आप अपने हाथों में एक क्लब के साथ एक गेंद को हिट करने जा रहे थे। वे बता सकते हैं कि आपने किस तरह से क्लब को झूठ बोलना चाहिए।

गतिशील रूप से फिटिंग के लिए आपको एक विशेष क्लब को बाहर निकालने और उसके साथ गेंदों को मारने की आवश्यकता होती है। एक पेशेवर आपको देख सकता है और बता सकता है कि आपको किन क्लबों की आवश्यकता है। पहले एक स्थिर फिटिंग है, फिर एक गतिशील फिटिंग। वहाँ से चुनने के लिए बहुत कुछ है। आपको अपनी जरूरत के शाफ्ट के फ्लेक्स को निर्धारित करने की आवश्यकता है, आपको जिस क्लब की आवश्यकता है उसका झूठ, आपके लिए आवश्यक क्लब की लंबाई और पकड़ का आकार।

  • शाफ्ट का फ्लेक्स
  • क्लब का झूठ
  • क्लब की लंबाई।
  • पकड़ का आकार

चाहे वह पीजीए पेशेवर हो या पेशेवर क्लब निर्माता, आपको दोनों के साथ अच्छे हाथों में होना चाहिए।

गोल्फ शर्तें

बर्डी: एक स्ट्रोक बराबर से कम।

कार्ट पथ: यह गोल्फ कोर्स पर प्रदान किया गया पथ है जिस पर आप अपनी गाड़ी चलाते हैं। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि यातायात एक सुसंगत पैटर्न में चलता है और बाकी गोल्फ कोर्स की सुरक्षा करता है।

चिपिंग: स्ट्रोक का इस्तेमाल तब किया जाता है जब हरे रंग से बमुश्किल दूर होता है। यह पिचिंग और डालने के बीच में है। यह एक समान तकनीक है (कोई धुरी नहीं), लेकिन इसके बजाय आप इनमें से किसी एक क्लब का उपयोग करते हैं: रेत लोहा, दस लोहा, पच्चर, नौ, आठ, या सात लोहा।

ड्रा: गेंद दाएं से बाएं चलती है। यह लक्ष्य के दाईं ओर से शुरू होता है, फिर वापस लक्ष्य की ओर बढ़ता है। यह एक हुक की तुलना में बहुत अधिक सूक्ष्म है।

चालक: यह वह क्लब है जिसके साथ आप आमतौर पर टी-ऑफ करते हैं, जिसका अर्थ है कि गेंद को टी पर रखा जा सकता है। इसे लकड़ी माना जाता है। यह बैग में सबसे लंबा क्लब है, और इसमें कम से कम मचान (पटर को छोड़कर) है। नतीजतन, इसे नियंत्रित करना सबसे कठिन है।

ईगल: दो बराबर।

फीका: गेंद बाएं से दाएं चलती है। यह, जैसे ड्रॉ अपने समकक्ष, स्लाइस की तुलना में बहुत अधिक सूक्ष्म है।

हरा: वह क्षेत्र जो छेद (कप) के चारों ओर होता है। यह गोल्फ कोर्स का सबसे मनीकृत हिस्सा है।

हैंडीकैप: विभिन्न कैलिबर के खिलाड़ियों को समान बनाने के लिए एक हैंडीकैप का उपयोग किया जाता है। एक ही कोर्स को दस बार खेलने के बाद, कोर्स आपको एक बाधा प्रदान कर सकता है।

हुक: एक अतिरंजित गेंद उड़ान दाएं से बाएं चलती है।

लोहा: लोहे को उनका नाम मिला क्योंकि वे लकड़ी के विपरीत लोहे से बने होते थे। आज वे स्टील, लोहे या ग्रेफाइट से बने हो सकते हैं।

पार: पार यह है कि गेंद को नियमन में छेद में लाने के लिए आपको कितने स्ट्रोक करने होंगे।

पिचिंग: पिचिंग चिपिंग के बाद आती है। यह एक धुरी उन्मुख शॉट है। इसका उपयोग तब किया जाता है जब यह चिप करने के लिए बहुत दूर होता है, लेकिन इसके लिए पूरे जोरों की आवश्यकता नहीं होती है। यह एक समान गति है, उतनी शक्तिशाली नहीं है।

पुटर: हरे रंग पर या उसके आसपास लगाते समय इस्तेमाल किया जाने वाला क्लब। पटर में कम से कम लफ्ट की मात्रा होती है, लगभग 2 डिग्री। पुटर इस्तेमाल किया जाने वाला एकल सबसे महत्वपूर्ण क्लब है। आप इसे किसी भी अन्य क्लब से ज्यादा इस्तेमाल करेंगे।

पुटिंग: पुटिंग वह स्ट्रोक है जिसका इस्तेमाल गेंद को हरे रंग पर या उसके आसपास आगे बढ़ाने के लिए किया जाता है। केवल हाथ, हाथ और कंधे शामिल हैं; कोई धुरी नहीं है। यह सबसे रूढ़िवादी गोल्फ स्विंग है।

स्लाइस: एक अतिरंजित गेंद की उड़ान जो बाएं से दाएं चलती है।

टी: जब आप टी से टी-ऑफ करते हैं तो आप अपनी गेंद को किस पर रखते हैं।

टी: हर नए छेद की शुरुआत।

टी मार्कर: टी मार्कर इंगित करते हैं कि जब आप एक छेद शुरू करते हैं तो आपको गेंद को कहां से ऊपर उठाना चाहिए।

वुड्स: वे आपके बैग में सबसे लंबे क्लब हैं। उनका नाम इसलिए पड़ा क्योंकि वे मूल रूप से लकड़ी से बने थे। आज, वे धातु, ग्रेफाइट, या टाइटेनियम जैसे किसी अन्य पदार्थ से बने हो सकते हैं।