स्वप्न११टीमविरुद्धबंदकरें

बीस मिनट में टेबल मैनर्स

क्रिस्टीन रूनी मर्चेंट द्वारा

मैंने पहला लिखा थाबीस मिनट में टेबल मैनर्स क्योंकि मुझे नहीं पता था कि किस कांटे का इस्तेमाल करना है। मैं एक बीमा कंपनी का अधिकारी था और नौकरी का एक हिस्सा सुंदर व्यापार रात्रिभोज में भाग लेना था। मैं वहां अकेली महिला होती, और पुरुष मार्गदर्शन के लिए मेरी ओर देखते।

मैं पहले से ही व्यावसायिक मुद्दों को लेकर घबरा गया था, और फिर मामलों को जटिल बनाने के लिए, मुझे नहीं पता था कि किस कांटे का उपयोग करना है। यह बहुत डराने वाला था।

इसलिए, मैंने टेबल मैनर्स पर एक किताब लिखने का फैसला किया। मेरे सभी दोस्तों ने नहीं कहा, "वहां एक लाख शिष्टाचार किताबें हैं, कोई दूसरा नहीं चाहता है!" लेकिन एक व्यक्ति था, मैं। अगर मैं अकेला व्यक्ति होता जिसे किताब से फायदा होता, तो यह काफी होता।

मुझे तथ्य चाहिए थे, राय नहीं, और उन्हें खोजना बहुत मुश्किल था। मैंने शिष्टाचार के नियमों को उनके मूल में वापस खोजने का प्रयास किया। मैं देखना चाहता था कि वे क्यों विकसित हुए और वे उचित क्यों थे। मैं यह भी जानना चाहता था कि क्या इन प्रथाओं का अभी भी पालन किया जा रहा है।

संस्कार विकसित होते हैं। आज जो स्वीकार्य और उचित है, वह दस वर्षों में नहीं हो सकता। समाज बदलता है और इसके साथ ही हमारी जरूरतें और इच्छाएं भी बदलती हैं, जो हमारे रीति-रिवाजों और तौर-तरीकों में परिलक्षित होती हैं।

यह मेरे लिए आत्मविश्वास का मुद्दा था। अब जबकि मुझे पता है कि क्या उचित है, मैं सामाजिक परिस्थितियों में अधिक सहज हूं। इस ज्ञान ने मुझे यह तय करने की क्षमता दी है कि क्या मैं किसी विशेष रिवाज का पालन करना चाहता हूं। कभी-कभी मैं नहीं चुनता।

उदाहरण के लिए, मैं अपने लेट्यूस को काटता हूं और अपनी स्ट्रैपलेस कॉकटेल लेंथ ड्रेस के साथ लंबे दस्ताने पहनता हूं। इनमें से कोई भी पारंपरिक रूप से उचित नहीं माना जाता था। हालाँकि, मैं शिष्टाचार के मूल सिद्धांत की उपेक्षा नहीं करता, जो हमेशा अन्य लोगों के प्रति विनम्र होता है।

इस पुस्तक में, मैंने आपको इस तथ्य के सबसे करीब की बात बताई है कि पारंपरिक रूप से क्या उचित माना जाता था, और आज क्या देखा जा रहा है। वहां से, यह आपका निर्णय है कि आप उनका अनुपालन करना चाहते हैं।

हम मूल पुस्तक को केवल पुनर्मुद्रण करने के बजाय एक संशोधित संस्करण के साथ क्यों आए? मुझे वही प्रश्न पूछने वाले पत्र मिलते रहे;

  • सलाद प्लेट और कॉफी कप कहाँ जाते हैं?

  • टोपी और दस्ताने पहनना कब स्वीकार्य है?

  • परिचय का उचित क्रम क्या है?

  • फिंगर फ़ूड क्या है और कांटे से क्या खाना चाहिए?

  • आप एक वाइन स्टीवर्ड और एक रेस्तरां में अन्य सभी लोगों को कितना टिप देते हैं?

मुझे एहसास हुआ कि अगर मैंने पहले ही उनके सवालों का जवाब दे दिया तो लोगों को मुझे लिखना नहीं पड़ेगा। तो, यहाँ हम एक नए सुधार के साथ जाते हैंबीस मिनट में टेबल मैनर्स!

20 मिनट में टेबल मैनर्स

हाँ, केवल 20 मिनट! जब आप "नियमों" से चिपके रहते हैं तो यह इतना जटिल नहीं होता है। लोग मानते हैं कि टेबल मैनर्स बहुत जटिल हैं, लेकिन उनमें से कई सामान्य ज्ञान हैं। जो इतने स्पष्ट नहीं हैं, हम उन्हें और अधिक विस्तार से कवर करेंगे।

शिष्टाचार, जैसा कि वेबस्टर द्वारा परिभाषित किया गया है, ". . . नैतिकता, सामाजिक रीति-रिवाज; प्रजनन, सामाजिक आचरण, विशेष रूप से अच्छा।"शिष्टाचार, जैसा कि वेबस्टर द्वारा परिभाषित किया गया है, ". . . सामाजिक, आधिकारिक या पेशेवर जीवन में देखे जाने वाले रिवाज या अधिकार द्वारा निर्धारित आचरण या व्यवहार के रूप।"

हमारे उद्देश्यों के लिए, हम शिष्टाचार और शिष्टाचार को व्यवहार के तरीके के रूप में परिभाषित करेंगे, जो विनम्र, प्रथागत या पारंपरिक है, और कई उदाहरणों में, शर्मिंदगी से भी बचेंगे।

उंगली के कटोरे से गलती से पीने से कोई भी मूर्ख नहीं दिखना चाहता। "नियमों" को जानने का मुख्य कारण दयालु, विनम्र और अप्रभावी होना है।

शिष्टाचार का पहला नियम कभी भी अपने शिष्टाचार और शिष्टाचार के ज्ञान का उपयोग किसी और को नीचा दिखाने के लिए नहीं करना चाहिए।

यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप स्वयं अच्छे शिष्टाचार का उपयोग नहीं कर रहे हैं, और आप निश्चित रूप से दयालु नहीं हैं। अत्यंत असभ्य लोग ही जानने में गर्व महसूस करते हैं"नियम" और किसी और के विषय के ज्ञान की कमी की ओर इशारा करते हुए। वे अच्छे शिष्टाचार के अक्षर का पालन करते हैं, लेकिन आत्मा का नहीं।

हमेशा याद रखें अच्छे शिष्टाचार की सच्ची परीक्षा बुरे शिष्टाचार को सहन करने की क्षमता है।

इस पुस्तक में स्थापित इन बुनियादी विचारों के साथ, मैं उचित शिष्टाचार की पारंपरिक व्याख्या की ओर इशारा करूंगा। आपको सबसे सख्त नियमों को जानना चाहिए। इस तरह, यदि आप अपनी दादी के दोस्तों के साथ हैं, तो आप उन नियमों को जानेंगे जिनके साथ वे बड़े हुए हैं।

आप किसके साथ हैं, यह आपके व्यवहार को प्रभावित करेगा। इसके अलावा, हमेशा अपनी परिचारिका के नेतृत्व का पालन करें (लेकिन पूरी रात उसे घूरते हुए न बिताएं)। वह गति निर्धारित करती है।

गुम शिष्टाचार

जो लोग उचित शिष्टाचार का पालन नहीं करते हैं वे आमतौर पर बेहतर नहीं जानते हैं। उनके साथ धैर्य रखें, और कभी भी असभ्य या कृपालु न हों।

यदि आप इस पुस्तक को पढ़ रहे हैं, तो आप विनम्र होने की परवाह करते हैं। आप इस विषय पर अपने ज्ञान में सुधार करने का प्रयास कर रहे हैं। दुर्भाग्य से, हर कोई एक ही किताब नहीं पढ़ता है, और कुछ लोग कभी भी शिष्टाचार पर एक किताब नहीं पढ़ते हैं।

लोगों के लिए एक मिसाल कायम करें। अगर आप शालीन, दयालु और साथ रहने में आनंदित हैं तो लोग आपका अनुकरण करेंगे।

सबसे अच्छी परिचारिका अपने मेहमानों के लिए अपनी भावनाओं को अलग रखती है। उसके मेहमान हमेशा पहले आते हैं। वह किसी भी चीज को नोटिस करती है और उसका ख्याल रखती है जो उसके किसी भी मेहमान को असहज कर सकती है। वह निःस्वार्थता की प्रतिमूर्ति हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वह खुद का आनंद नहीं लेती है, बस यह सुनिश्चित करती है कि उसके मेहमान पहले आनंद ले रहे हैं।

RSVP

औपचारिक रात्रिभोज का निमंत्रण समय से तीन से चार सप्ताह पहले निकल जाएगा। रात्रिभोज आम तौर पर आठ या आठ तीस बजे होगा, लेकिन यह छह से नौ तक कहीं भी हो सकता है। निमंत्रण शायद "RSVP" कहेगा यह फ़्रांसीसी के लिए है,"Repondez s'il vous plait”, जिसका अंग्रेजी में अर्थ है, “कृपया प्रतिक्रिया दें।”

जब आपको "RSVP" कहने वाला आमंत्रण प्राप्त होता है, तो आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप अपनी संभावित परिचारिका को बताएं कि आप इसमें शामिल होंगी या नहीं। आपकी परिचारिका ने आपको जवाब देने के लिए कहा है, इसलिए उसे पता चल जाएगा कि कितने लोगों को उम्मीद करनी है। यह उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उसे विवरण की योजना बनाने की आवश्यकता है, जैसे कि बैठना, कितना खरीदना है, और किसी भी आवश्यक सहायता।

लोग अक्सर प्रतिक्रिया देने या देर से प्रतिक्रिया देने में विफल होते हैं। यह बेहद असभ्य है। केवल एक चीज बदतर है जवाब देने में असफल होना, और फिर वैसे भी दिखाना।

आपकी परिचारिका को यह जानना होगा कि कितने लोगों के लिए योजना बनानी है, और यदि आप जवाब नहीं देते हैं, तो उसे यह मान लेना होगा कि आप नहीं आ रहे हैं। यदि आप दिखाई देते हैं, तो वह तैयार नहीं होगी।

आमंत्रण विशेष रूप से बताएगा कि किसे आमंत्रित किया गया है। यदि यह "और परिवार" नहीं कहता है, तो आपके बच्चों को आमंत्रित नहीं किया जाता है। यदि आप अविवाहित हैं, और यह "और अतिथि" नहीं कहता है, तो आपको एस्कॉर्ट नहीं लाना है।

कृपया अपनी परिचारिका को फोन न करें और उससे पूछें कि क्या आप अपने बच्चों या अपनी तिथि को ला सकते हैं। उसने उन्हें किसी कारण से आमंत्रित नहीं किया है। हो सकता है कि वह हर एक व्यक्ति की तारीख का मनोरंजन नहीं कर सकती, लेकिन वह आपको वहां चाहती है। यदि आप उससे पूछते हैं कि क्या आप अपनी तिथि ला सकते हैं, तो वह शायद हां कहने के लिए बाध्य महसूस करेगी, और फिर अन्य सभी एकल लोगों को आश्चर्य होगा कि उनकी तिथियां क्यों नहीं आमंत्रित की गईं।

मैं क्या पहनूं?

आपकी प्रारंभिक चिंता होगी, "मैं क्या पहनूँ?" यदि आप किसी रेस्तरां में जा रहे हैं, और आप वहां पहले नहीं गए हैं, तो आगे कॉल करना और यह पता लगाना एक अच्छा विचार है कि क्या स्वीकार्य है। यदि आप किसी अन्य जोड़े के साथ जा रहे हैं, तो यह पता लगाना भी एक अच्छा विचार है कि दूसरे जोड़े ने क्या पहना है।

आपको दूसरे जोड़े से यह पूछने की ज़रूरत नहीं है कि वे क्या पहनना चाहते हैं, लेकिन यह जानना अच्छा है कि क्या दूसरा सज्जन टक्सीडो पहनने जा रहा है, इसलिए आप कम से कम एक गहरे रंग का सूट पहन सकते हैं न कि स्पोर्टकोट।

यदि आप किसी के घर जा रहे हैं, और उन्होंने निमंत्रण में निर्दिष्ट नहीं किया है कि आपको क्या पहनना चाहिए, तो बस कॉल करें और पूछें कि क्या उचित है और वे क्या पहनेंगे। (यदि प्रतिसाद फोन द्वारा होना है, तो पूछें कि आप कब जवाब देंगे।)

सफेद टाई

सफेद टाई "औपचारिक पोशाक" है। आप इसे अब बहुत बार नहीं देखते हैं। यदि आपको "सफेद टाई" कहने वाला निमंत्रण मिलता है, तो इसका मतलब है कि आदमी को एक टेलकोट, एक सफेद धनुष टाई और एक सफेद बनियान पहनना है। शर्ट में पंखों वाला कॉलर होगा, और वह कमर कोट पहनता है न कि कंबर बंड।

महिला तब सबसे औपचारिक पोशाक पहनेगी जो उस समय शैली में हो। महिलाओं की शैली पुरुषों की तुलना में बहुत तेज़ी से बदलती है, और इस साल जो औपचारिक है वह अगले साल नहीं हो सकता है।

काली टाई

औपचारिकता में काली टाई सफेद टाई के ठीक नीचे है। आप इसे औपचारिक सफेद टाई की तुलना में अधिक बार देखेंगे। ब्लैक टाई को पारंपरिक रूप से "अनौपचारिक" कहा जाता था। लेकिन आज अनौपचारिक का सामान्य अर्थ आकस्मिक होता है। काली टाई का मतलब है कि पुरुष को टक्सीडो पहनना है, और महिला उचित औपचारिक पोशाक पहनती है। शर्ट में पंखों वाला कॉलर नहीं होगा, और यह एक प्लीटेड शर्ट होना चाहिए, रफल्ड नहीं। वह कंबर बंड या कमर कोट पहन सकता है।

आप अक्सर "ब्लैक टाई वैकल्पिक" देखेंगे। इसका मतलब है कि यदि आपके पास टक्सीडो है, तो आपको इसे पहनना चाहिए। यदि आप नहीं करते हैं, तो गहरे रंग का सूट पहनें।

यदि आमंत्रण में केवल "ब्लैक टाई" लिखा हुआ है और आपके पास टक्सीडो नहीं है, तो इसे किराए पर लें। गहरे रंग के सूट में न दिखें।

यदि आप छह बजे से पहले किसी शादी में जा रहे हैं, तो अपना टक्सीडो न पहनें। हालाँकि, आप इसे छह बजे के बाद होने वाली शादी में पहन सकते हैं।

यदि आप निमंत्रण भेज रहे हैं, तो औपचारिक या अनौपचारिक के बजाय सफेद टाई या काली टाई निर्दिष्ट करना सबसे अच्छा है। आज, बहुत से लोग भ्रमित होते हैं जब उन्हें एक निमंत्रण मिलता है जो अनौपचारिक कहता है, "अब क्या उनका मतलब काली टाई, या आकस्मिक है?"

एस्कॉट्स

एस्कॉट्स को उनका नाम एक खेल आयोजन से मिला, जो स्वभाव से उन्हें एक टाई से कम औपचारिक बनाता है। उन्हें औपचारिक दिन के समय की घटनाओं के लिए पहना जा सकता है, और अनौपचारिक अवसरों के साथ खुली गर्दन शर्ट के साथ पहना जा सकता है। औपचारिक शाम के कार्यक्रम के लिए उन्हें टाई के स्थान पर नहीं पहना जाना चाहिए।

महिलाओं की पोशाक

बहुत कम चीजें हैं जो महिलाओं के लिए इतनी काली और सफेद होती हैं। लेकिन कुछ हैं, और उन्हें काले और सफेद रंगों के साथ करना है।

क्या कोई महिला शादी में काला या सफेद पहन सकती है? शादी सहित किसी भी आकर्षक कार्यक्रम के लिए काला हमेशा उपयुक्त होता है। लेकिन कई लोग शादी के मेहमानों के लिए सफेद रंग पर भौंकते हैं। उनका मानना ​​है कि केवल दुल्हन को ही सफेद कपड़े पहनने चाहिए।

यदि आपके पास एक और उपयुक्त पोशाक है जो सफेद नहीं है, तो इसके बजाय इसे चुनें। यदि आपके पास एकमात्र अच्छी पोशाक सफेद है, तो इसे वैसे भी पहनें। दुल्हन परवाह नहीं कर सकती है, लेकिन अगर आप उसकी शादी में नहीं हैं तो वह परवाह करेगी।

आप गर्मियों के कपड़े कब पहन सकते हैं, खासकर गर्मियों में सफेद कपड़े और जूते? मेमोरियल डे और लेबर डे के बीच आप गर्मी के कपड़े और गर्मियों के सफेद कपड़े पूरे आत्मविश्वास के साथ पहन सकते हैं।

दस्ताने और सलाम

पुरुषों और महिलाओं के लिए टोपी और दस्ताने को नियंत्रित करने वाले पारंपरिक नियम अलग-अलग हैं।

महिलाओं की सलाम

परंपरागत रूप से, टोपी पहनने वाली महिला भी दस्ताने पहनती है। वह अपने घर के बाहर टोपी और दस्ताने पहन सकती है, लेकिन अपने घर के अंदर नहीं।

जब एक महिला टोपी पहनती है, तो उसे घर लौटने तक इसे हटाने की आवश्यकता नहीं होती है। एक थिएटर में या कहीं इसी तरह, वह इसे शिष्टाचार के रूप में हटा सकती है, क्योंकि उसकी टोपी उसके पीछे किसी के विचार को बाधित कर सकती है।

एक टोपी और दस्ताने शादियों, लंच और औपचारिक चाय के लिए एकदम सही हैं। औपचारिक शाम के कार्यक्रम में टोपी नहीं पहनी जाती है। इसके बजाय, एक महिला अपने बालों को गहनों, फूलों या पंखों से सजाती है।

महिलाओं के दस्ताने

दस्ताने को टोपी की आवश्यकता नहीं होती है। दस्ताने पहने एक महिला उन्हें नहीं उतारती जब वह अंदर जाती है, हाथ मिलाती है या नृत्य करती है। कहा जाता था कि हाथ मिलाने पर सिर्फ रानी ही अपने दस्तानों पर निकलती है। आज, सभी महिलाओं को मेज पर बैठने तक अपने दस्ताने पहनने की अनुमति है।

कोहनी (अठारह बटन वाले दस्ताने) के ऊपर जाने वाले दस्ताने पूरी लंबाई के फॉर्मल के साथ पहने जाते हैं। कलाई की लंबाई के दस्ताने और दस्ताने जो कोहनी तक बढ़ते हैं, सड़क की लंबाई के फॉर्मल के साथ पहने जाते हैं। दस्ताने के अंदर आभूषण पहने जाते हैं।

एक महिला जब खाने के लिए बैठती है या चाय पीती है और अपने नैपकिन की व्यवस्था करने से पहले अपने दस्ताने उतार देती है। यहां तक ​​कि अगर महिला किसी और के घर में मेहमान है और उसे चाय डालने के लिए कहा जाता है, तो उसे अपने दस्ताने उतारने चाहिए। वह उन्हें अपनी गोद में, पास की कुर्सी पर या फर्श पर भी रख सकती है, लेकिन मेज पर कभी नहीं। एक पर्स के लिए भी यही सच है, इसे कभी भी टेबल पर न रखें।

पुरुषों की टोपी और दस्ताने

घर के अंदर जाने पर पुरुष अपनी टोपी उतार देते हैं। जब कोई पुरुष किसी महिला को बाहर से नमस्कार करता है, तो वह अपनी टोपी उठाता है, और अपना सिर झुकाता है। पुरुष दस्ताने केवल बाहर पहनते हैं, कभी अंदर नहीं, और वे उनमें कभी हाथ नहीं मिलाते हैं।

आत्म परीक्षण

स्व-परीक्षण प्रश्नों के उत्तर के लिए यहां क्लिक करें।

1) "RSVP" फ्रेंच के लिए है,"Repondez s'il vous plait”, जिसका अंग्रेजी में अर्थ ________________________ है।

2) यदि आपको "सफेद टाई" कहने वाला निमंत्रण मिलता है, तो आदमी को ___________________ पहनना है।

3) एक निमंत्रण जो "ब्लैक टाई" कहता है, का अर्थ है कि आदमी को ___________________ पहनना है।

4) एक महिला गर्मियों के कपड़े और गर्मियों में सफेद कपड़े __________ और ___________ के बीच पहन सकती है।

5) टोपी पहनने वाली महिला पारंपरिक रूप से भी पहनती है।

सही या गलत?

6) अस्कोट संबंधों की तरह औपचारिक नहीं हैं।

7) सभी औपचारिक शाम के कार्यक्रमों में एक टोपी पहनी जाती है।

8) एक महिला खाने के लिए अपने कपड़े के दस्ताने नहीं उतारती है।

9) भोजन करते समय महिला अपने दस्ताने उतार दें।

10) अपने दस्ताने और पर्स रखने के लिए सबसे अच्छी जगह टेबल पर है।

11) घर के अंदर पुरुष अपनी टोपी और दस्ताने दोनों हटा देते हैं।

वरीयता, या पहले कौन जाता है?

रास्ते में वहां

महिलाएं पहले दरवाजे से और नीचे सीढ़ियां सबसे आखिर में जाती हैं। यदि भीड़ में किसी प्रकार की संभावित कठिनाई होती है, तो आदमी सबसे पहले जाता है।

एक सज्जन महिला के साथ सड़क के किनारे चलते हैं। रिवाज की उत्पत्ति इसलिए हुई ताकि वह एक गुजरती गाड़ी द्वारा सड़क से फेंकी गई किसी भी चीज को रोक सके।

परिचय

परिचय, हाथ मिलाना और सम्मानित अतिथि सभी में एक बात समान है, जो व्यक्ति किसी भी तरह से वरिष्ठ होता है वह पहले होता है। एक पुरुष से पहले एक महिला; एक छोटे व्यक्ति से पहले एक वृद्ध व्यक्ति; आपके अगले दरवाजे पड़ोसी के सामने एक महत्वपूर्ण पद धारण करने वाला व्यक्ति।

दो व्यक्तियों का परिचय कराते समय सबसे पहले वरिष्ठ व्यक्ति का नाम लिया जाता है। एक पुरुष से पहले एक महिला का नाम, (जब तक कि वह राष्ट्रपति न हो); एक बच्चे से पहले एक वयस्क; एक छोटे व्यक्ति से पहले एक बड़ा व्यक्ति।

उदाहरण के लिए, "विलियम, यह मेरे पति माइक मर्चेंट हैं। माइक, यह विलियम शेक्सपियर है।" एक परिचय के लिए उचित प्रतिक्रिया है, "आप कैसे करते हैं।"

एक परिचय के दौरान पुरुष उठते हैं। महिलाएं उम्र या कार्यालय के हिसाब से अपने से काफी उच्च रैंक के किसी व्यक्ति के लिए उठती हैं। एक समकालीन से मिलते समय एक महिला के लिए उठना जरूरी नहीं है। हालाँकि, एक परिचारिका को अपने मेहमानों से मिलने के लिए हमेशा उठना चाहिए।

जब कोई महिला खड़ी होती है तो सज्जन कभी नहीं बैठते। यदि कोई महिला आपकी मेज के पास आती है और लंबे समय तक रहती है, तो एक सज्जन केवल तभी बैठ सकते हैं जब वह उन्हें अपने साथ आने के लिए आमंत्रित करे, और वह बैठती है। एक महिला को बैठने का कारण मिल जाएगा ताकि पुरुष भी बैठ सकें। यह सबसे अच्छा है अगर किसी अन्य टेबल पर बिताया गया समय संक्षिप्त हो।

हैंडशेक

हैंडशेक एक समान क्रम का पालन करते थे। किसी भी तरह से वरिष्ठ व्यक्ति ने पहले अपना हाथ दिया। एक वृद्ध पुरुष ने एक छोटे पुरुष को, एक महिला ने एक पुरुष को, एक बड़ी महिला ने एक छोटी महिला को, और इसी तरह अपना हाथ दिया। कुछ लोग अभी भी इस प्रथा का पालन करते हैं।

आज, आमतौर पर, अपने हाथ की पेशकश को मित्रता का इशारा माना जाता है, अनादर नहीं। एक आदमी दूसरे आदमी को अपना हाथ दे सकता है जब वे मिलते हैं, उम्र की परवाह किए बिना। जब मिलते हैं तो पुरुष हाथ मिलाते हैं। महिलाओं के लिए, यह वैकल्पिक है। पुरुष महिला के हाथ देने की प्रतीक्षा करता था, लेकिन पुरुष अक्सर एक महिला को अपना हाथ देते हैं, और इसे मित्रवत माना जाता है।

यदि आप इस बारे में असहज हैं कि आपको अपना हाथ देना चाहिए या नहीं, तो वरीयता के पारंपरिक क्रम का पालन करें। ज्यादातर लोग आपके हाथ को एक दोस्ताना इशारा देने पर विचार करते हैं। कोई व्यक्ति जो बहुत अधिक उम्र का है, या अत्यंत प्रतिष्ठित है, उसे यह निर्णय लेने का विशेषाधिकार प्राप्त होने की उम्मीद हो सकती है कि उसे अपना हाथ देना है या नहीं।

सम्मानित अतिथि

आप सभी शिष्टाचार पुस्तकों में सम्मान के मेहमानों के बारे में बहुत कुछ सुनेंगे, जिसमें यह भी शामिल है। ऐसा लगता है जैसे लोग एक-दूसरे के लिए पार्टियां करते हैं और हर समय एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। ठीक है, वास्तव में, जैसा कि आप शायद जानते हैं, ऐसा नहीं है।

जब मैं सम्मानित अतिथि का उल्लेख करता हूं, तो मेरा मतलब अधिक खुले अर्थों में होता है। मेरा मतलब केवल उस अतिथि से है जो सम्मान का पात्र है, या जिसे आप टालते हैं। आप कैसे तय करते हैं कि आपको किसे सम्मान देना चाहिए? (उदाहरण के लिए, यह बैठने में आता है, और जो पहले आदेश देता है।) यह आसान है।

यदि आप बॉस की पत्नी के साथ हैं, तो उसे सम्मान मिलता है। यदि आप किसी वृद्ध महिला के साथ हैं, तो उसे सम्मान प्राप्त होता है। यदि आप किसी भी तरह से किसी वरिष्ठ महिला के साथ हैं, तो उसे सम्मान दें। और जब आप नहीं जानते कि क्या करना है, तो कृपा करें, और दूसरी महिला (या पुरुष) को सम्मान दें। उन्हें किसी तरह से सम्मान देने के लिए आपको कभी कोई असभ्य नहीं समझेगा।

आत्म परीक्षण

12) एक महिला हमेशा दरवाजे और सीढ़ियों से नीचे जाती है।

13) जब एक पुरुष और एक महिला सड़क पर चल रहे होते हैं तो पुरुष किनारे पर चलता है।

14) परिचय, हाथ मिलाना और सम्मानित अतिथियों में एक बात समान है, व्यक्ति पहले आता है।

15) दो लोगों का परिचय कराते समय सबसे पहले जिस व्यक्ति का नाम लिया जाता है उसका नाम लिया जाता है।

बैठे रहना

यदि आपके पास रात के खाने से पहले कॉकटेल हैं, तो उन्हें वहीं छोड़ दें। उन्हें मेज़ पर तभी लाएँ जब परिचारिका सुझाव दें।

किसी के घर में

औपचारिक रात्रिभोज में, मेजबान सम्मान की महिला अतिथि को अपना हाथ प्रदान करता है, और वे भोजन कक्ष में जाते हैं। परिचारिका और उसके खाने के साथी, सम्मान के पुरुष अतिथि, अंतिम में प्रवेश करते हैं।

यदि प्लेस कार्ड नहीं हैं, तो परिचारिका आपको बताएगी कि वह आपको कहाँ बैठना चाहेगी। यदि स्थान कार्ड हैं, तो महिलाएं अपना स्थान पाते ही बैठ जाती हैं। प्रत्येक पुरुष अपने दाहिनी ओर महिला के लिए कुर्सी खींचता है। परिचारिका के बैठने के बाद पुरुष बैठ जाते हैं।

एक भोजनालय में

आरक्षण करने वाले व्यक्ति को परिचारिका को बताना चाहिए कि आपकी पार्टी आ गई है। इसके बाद आप बैठेंगे। मादा वेटर का अनुसरण करती है और पहले बैठ जाती है।

परिचारिका मेहमानों को बताती है कि वह उन्हें कहाँ बैठना चाहेगी। यदि कोई अतिथि है तो वह सम्मान की महिला अतिथि के साथ शुरू करेगी।

यदि वेटर महिलाओं के लिए कुर्सी नहीं खींचता है, तो सज्जनों को चाहिए। फिर से, पुरुष अपने दाहिनी ओर महिला के लिए कुर्सी खींचता है।

बैठने की योजना

मेजबान और परिचारिका मेज के छोर पर बैठते हैं, परिचारिका रसोई के सबसे करीब अंत में बैठती है यदि वह अपने घर पर है। सम्मान की महिला अतिथि मेजबान के दाईं ओर बैठती है, और सम्मान के पुरुष अतिथि परिचारिका के दाईं ओर बैठते हैं। अगले सर्वोच्च सम्मान की सीटें मेजबान और परिचारिका के बाईं ओर हैं। एक बूथ पर महिलाएं बूथ के अंदर बैठती हैं।

यदि यह पता चलता है कि बैठने की जगह पुरुष/महिला है, तो मेज़बान और परिचारिका मेज के विपरीत छोर पर बैठते हैं। यदि नहीं, तो मेज़बान टेबल के अंत में अपनी पारंपरिक सीट पर बैठता है। सम्मान के पुरुष अतिथि परिचारिका की सीट पर उसके सामने बैठ सकते हैं। परिचारिका फिर उसके बाईं ओर बैठ जाती है।

पति-पत्नी एक साथ नहीं बैठे हैं। यदि एक से अधिक टेबल हैं, तो उन्हें अलग-अलग टेबल पर बैठाया जाना चाहिए, और मेजबान और परिचारिका भी अलग-अलग टेबल पर बैठेंगे।

आप बैठे हैं

अब आप मेज पर बैठे हैं, परिचारिका (यदि कोई है) पहले अपनी गोद में अपना रुमाल रखती है, और बाकी सभी उसका अनुसरण करते हैं। याद रखें, हमेशा अपनी परिचारिका के नेतृत्व का पालन करें।

मेज पर आपकी सामान्य मुद्रा सीधी होनी चाहिए, आपके हाथ आपकी गोद में हों, या आपके अग्रभाग केवल मेज पर टिके हों। अपनी कोहनियों को टेबल पर न रखें (जैसे माँ आपको बताया करती थीं)।

क्या सज्जन महिला के लिए आदेश देते हैं?

एक रेस्तरां में, आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप कुछ पीना चाहते हैं और क्या आप मेनू देखने के लिए तैयार हैं। सम्मान की महिला अतिथि हमेशा पहले आदेश देती है।

ऐसा हुआ करता था कि पुरुष हमेशा महिला के लिए आदेश देता था। यह अब मामला ही नहीं है। कुछ महिलाएं इसे अपमान मानती हैं यदि कोई पुरुष उससे यह पूछे बिना आदेश देता है कि क्या वह उसे ऐसा करना चाहेगी।

पुरुष को बस महिला से पूछना चाहिए, "क्या आप चाहते हैं कि मैं आपके लिए आदेश दूं?" पुरुष स्त्री के लिए आदेश दे तो ठीक है। यह भी पूरी तरह से स्वीकार्य है अगर महिला खुद के लिए आदेश देती है।

सभी महिलाओं के आदेश पहले लिए जाने चाहिए, और फिर पुरुषों को।

आत्म परीक्षण

15) पुरुष अपने ऊपर महिला के लिए कुर्सी खींचता है।

16) जब रुमाल उसकी गोद में रखे तो अपना रुमाल अपनी गोद में रख लें।

17) मेहमान हमेशा पहले ऑर्डर करते हैं।

18) सम्मान की महिला अतिथि के पास बैठती है।

19) यदि यह पता चलता है कि बैठने की जगह पुरुष / महिला है, तो मेजबान और परिचारिका मेज के विपरीत छोर पर बैठती हैं। यदि नहीं, तो मेज़बान टेबल के अंत में अपनी पारंपरिक सीट पर बैठता है। मई का पुरुष परिचारिका की सीट पर उसके सामने बैठ सकता है। परिचारिका फिर अपने पर बैठ जाती है।

क्या करें और क्या नहीं

कुछ अन्य सामान्य नियम:

  • अगर खाना गर्म हो तो उस पर फूंक मारें नहीं।

  • अपने बालों के साथ न खेलें और न ही कभी कंघी करें।

  • मेकअप न लगाएं। हर कोई अच्छी ग्रूमिंग की सराहना करता है, न कि टेबल पर।

  • चांदी के बर्तन, प्लेट, चीनी, टुकड़ों या किसी और चीज से न खेलें।

  • शराब पीते या खाते समय अजीबोगरीब आवाज न करें।

  • साफ़ रहें।

  • अपनी कुर्सी को दो पैरों पर पीछे न झुकाएं।

  • मुंह बंद करके चबाएं।

  • अपनी उंगलियां मत चाटो।

  • अपने चांदी के बर्तन को भोजन के साथ या उसके बिना इधर-उधर न हिलाएं। औरकभी नहीँअपने चांदी के बर्तन के साथ इंगित करें!

  • डकार मत करो, अपनी नाक फोड़ो, अपने दाँत उठाओ, या अपने जूते उतारो।

  • यदि आपको बाथरूम जाने की आवश्यकता है, तो बस अपने आप को क्षमा करें और जाएं। जब आप निकलें तो अपना रुमाल अपनी कुर्सी पर रखें।

  • अपने पीने पर नियंत्रण रखें। नशे में होना अच्छा नहीं है।

  • बातचीत करें, और दूसरे लोगों को अपने बारे में बात करने दें। अपने बच्चों, अपनी सबसे हाल की बीमारी, या किसी अन्य चीज़ के बारे में बात करके बातचीत पर एकाधिकार न करें।

  • अपनी प्रतीक्षा कर रहे लोगों का ध्यान रखें, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको खराब सेवा को सहन करना चाहिए।

  • चीजों (जैसे नमक और काली मिर्च) को दाईं ओर या वामावर्त पास करें। जब आप नमक और काली मिर्च पास करना शुरू करें, तो उन्हें एक साथ पास करें।

  • अगर कोई आपसे कुछ पास करने के लिए कहता है, और आपने इसका इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप पूछ सकते हैं, "क्या मैं नमक को पास करने से पहले इस्तेमाल कर सकता हूं?"

  • उन चीजों तक न पहुंचें जो नहीं हैंसीधे अपनी जगह की सेटिंग के सामने। उस व्यक्ति से नाम पूछिए जो सीधे नमक के सामने बैठा है (या जो कुछ भी आप चाहते हैं)।

  • अपने भोजन को अपने मुंह में लाओ। खाने के लिए टेबल पर झुकें नहीं।

  • जब एक महिला मेज पर लौटती है, तो पुरुषों के उठने पर विचार किया जाता है। उन्हें सभी तरह से उठने की जरूरत नहीं है, लेकिन शिष्टाचार के एक इशारे के रूप में आंशिक रूप से स्वीकार्य है।

  • अगर कोई आपके खाने का स्वाद चखना चाहता है, तो उसे अपनी बटर प्लेट पर दें।

  • अपने सूप में पटाखे न तोड़ें।

  • अगर कुछ टूटा हुआ है, तो बस माफी मांगें और बदलने के लिए हर संभव प्रयास करें।

  • हैंडल से किसी चीज को पास करते समय उसे इस तरह मोड़ें कि जब वह उसके पास पहुंचे तो हैंडल दूसरे व्यक्ति का सामना कर सके।

  • टेबल पर आने से पहले अपने होठों को टिश्यू (पाउडर रूम में) से पोंछ लें, ताकि जब आप लिनेन नैपकिन का इस्तेमाल करें तो उस पर दाग न लगे।

पार्टी बातचीत

पार्टी की बातचीत, हल्की, गैर-धमकी देने वाली और निश्चित रूप से मजेदार होनी चाहिए। जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, उसे अपना पूरा ध्यान दें। साथ ही इस बात का भी मानसिक ध्यान रखें कि कहीं आप खुद से ज्यादा बात तो नहीं कर रहे हैं। रात के खाने में सुनिश्चित करें कि आप अपने दोनों तरफ बैठे व्यक्ति से बात करें।

राजनीति, धर्म, धन या सेक्स पर चर्चा न करें। वे बहुत दिलचस्प विषय हैं, लेकिन वे भावनात्मक भी हैं। शराब के कुछ गिलास, और राजनीति की चर्चा एक पूरी तरह से प्यारी पार्टी को बर्बाद कर सकती है।

आप कह सकते हैं, "मुझे अपने बारे में बताओ।" लेकिन मत पूछो "तुम क्या करते हो?" यदि आप जानना चाहते हैं कि वे कैसे कार्यरत हैं, और उन्होंने पेशकश नहीं की, तो आप पूछ सकते हैं, "आपका पेशा क्या है?" हालाँकि, इसे असभ्य माना जा सकता है, क्योंकि हर कोई कार्यरत नहीं है। आपके पूछने पर यदि वे आपको अपने बारे में कुछ बताते, तो वे शायद रोजगार का उल्लेख करते।

किसी भी चीज़ में अन्य लोगों को सही करना अशिष्टता है, चाहे वह टेबल मैनर्स, भाषण या गोल्फ हो। कुछ लोग एक सार्थक टिप्पणी की सराहना कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें। आपको ऐसा केवल तभी करना चाहिए जब आप अकेले हों, आप उस व्यक्ति को अच्छी तरह से जानते हों, और आप अत्यंत दयालुता के साथ संदेश देते हों।

आप किसी को कब सही करते हैं?

  • हो सके तो जब आप अकेले हों।

  1. जब आप उन्हें और शर्मिंदगी से बचाएंगे।

अगर यह कुछ ध्यान देने योग्य और शर्मनाक है, जैसे कोई कपड़ा जो पूर्ववत किया गया है, या उनके चेहरे पर कुछ है, तो उन्हें बताएं; जब तक आप अकेले न हों तब तक प्रतीक्षा न करें, बस इसे चुपचाप करने का प्रयास करें।

जब आपको पता चलता है कि किसी और के साथ कुछ अप्रिय हुआ है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि "मुझे खेद है।"

जब आपसे कुछ ऐसा पूछा जाता है जिस पर आप चर्चा नहीं करना पसंद करते हैं, तो आप कह सकते हैं, "यह कुछ हद तक निजी है," और विषय को बदलने का प्रयास करें। जब संदेह हो, तो कहें "मुझे नहीं पता;" "मुझे याद नहीं है;" या, "मुझे यकीन नहीं है।" यहां तक ​​​​कि अगर यह एक ऐसा विषय है जिसका उत्तर आप स्पष्ट रूप से जानते हैं, तो यह आपकी गोपनीयता की इच्छा को संप्रेषित करता है।

आत्म परीक्षण

20) जब आप टेबल से अस्थायी रूप से बाहर निकलें तो अपना रुमाल अपने अंदर रखें।

21) नमक और काली मिर्च जैसी चीजों को पास करें।

22) आप किसी को कब सुधारते हैं?

उ. यदि संभव हो तो जब आप _________ हों।

बी. जब आप उन्हें और अधिक छोड़ देंगे __________।

23) जब एक महिला मेज पर लौटती है, तो यह विचार किया जाता है कि क्या पुरुष __________ हैं।

सही या गलत?

24) अगर किसी की पोशाक पूर्ववत हो गई है, तो उन्हें मत बताना।

25) टेबल पर लिपस्टिक लगाना गलत है।

मेज समायोजन

प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग स्थान सेटिंग को "कवर" कहा जाता है और इसमें चांदी के बर्तन, चीन, क्रिस्टल और लिनन शामिल हैं। कवर एक सेवा (या स्थान) प्लेट द्वारा चिह्नित है। आरामदायक होने के लिए प्रत्येक कवर को 16-20 इंच की अनुमति देनी चाहिए, और तंग महसूस नहीं करना चाहिए।

चांदी को अच्छी तरह से पॉलिश किया जाना चाहिए, लिनन साफ ​​​​होना चाहिए, और चीन और क्रिस्टल स्पॉट मुक्त होना चाहिए। बीच का हिस्सा इतना छोटा होना चाहिए कि मेहमान उस पर एक दूसरे को आसानी से देख सकें।

मोमबत्तियां रात के समय या देर दोपहर के लिए होती हैं, जब पर्दे खींचे जाते हैं। यदि शाम के समय मोमबत्तियों का उपयोग किया जाता है, तो उन्हें जलाया जाना चाहिए। देर दोपहर में, वे नहीं हैं।

कार्ड रखें

प्लेस कार्ड नैपकिन पर केंद्रित हो सकते हैं, या सर्विस प्लेट के ऊपर केंद्रित हो सकते हैं। जब भी आठ या अधिक लोग हों, उनका उपयोग किया जाना चाहिए। यदि मेहमान एक-दूसरे को नहीं जानते हैं, तो कार्ड के दोनों ओर नाम दिखाई देने पर यह मददगार होता है।

यदि यह एक छोटी अंतरंग सभा है, तो आप उनके पहले नाम का उपयोग कर सकते हैं। यदि यह अधिक औपचारिक सभा है, तो आप उनके सामाजिक शीर्षक का उपयोग करना चाह सकते हैं। या यदि आप थोड़ा और व्यक्तिगत होना चाहते हैं तो आप उनके पहले और अंतिम नाम का उपयोग करना चुन सकते हैं, लेकिन आपको डर है कि केवल पहला नाम ही पर्याप्त नहीं होगा।

पट्टियां

नैपकिन प्लेट के केंद्र में रखे जाते हैं, जब तक कि मेहमानों के बैठने पर पहला कोर्स न हो। उस स्थिति में, नैपकिन को प्लेस सेटिंग के बाईं ओर रखा जाता है।

नैपकिन के छल्ले मूल रूप से परिवार के सदस्यों के लिए थे। परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास एक रुमाल की अंगूठी थी, और प्रत्येक भोजन के बाद अपना रुमाल अंगूठी को लौटा दिया। नैपकिन की अंगूठी ने व्यक्ति के नैपकिन की पहचान की, ताकि वे पूरे सप्ताह उसी का उपयोग कर सकें। चूंकि नैपकिन की अंगूठी देखकर लोग यही सोच सकते हैं, इसलिए उन्हें केवल परिवार के लिए उपयोग करना सबसे अच्छा हो सकता है।

जब आप रुमाल को खोलें तो उसे आधा खोल दें। जब आप रात के खाने के बाद टेबल छोड़ते हैं, तो अपने इस्तेमाल किए गए नैपकिन को अपनी प्लेट के बाईं ओर ढीला (इसे दोबारा न मोड़ें) रखें।

पेपर नैपकिन बाहरी पार्टियों के लिए हैं। इंडोर डिनर पार्टियों में लिनन की आवश्यकता होती है।

बटर प्लेट्स, पानी के गिलास, कॉफी कप और सलाद प्लेट्स

आपकी कौन सी बटर प्लेट है? आपकी बटर प्लेट आपके बाईं ओर है। उन सभी "बचे हुए" के बारे में सोचें जिन्हें आप अपने रेफ्रिजरेटर में "मक्खन" के छोटे व्यंजनों में रखते हैं।

जब आप अपनी प्लेट में मक्खन लगाते हैं, तो यह बटर नाइफ से आपकी बटर प्लेट पर जाता है, सीधे आपकी ब्रेड पर नहीं। जेली के साथ भी ऐसा ही है।

रोटी खाते समय एक-एक रोटी को तोड़कर, मक्खन लगाकर खा लें। रोटी के पूरे टुकड़े पर मक्खन लगाना उचित नहीं है। अपवाद तब होगा जब रोल, मफिन या ब्रेड गर्म हों। अगर आप हॉट रोल्स को तुरंत मक्खन नहीं लगाते हैं, तो वे ठंडे हो जाएंगे और मक्खन पिघलेगा नहीं।

परंपरागत रूप से औपचारिक रात्रिभोज में मक्खन प्लेटों का उपयोग नहीं किया जाता था, क्योंकि रोटी नहीं परोसी जाती थी। आज ब्रेड और साथ में बटर प्लेट दोनों ही स्वीकार्य हैं।

तुम प्यासे हो, और तुम नहीं जानते कि कौन सा पानी का गिलास तुम्हारा है। आपके चाकू के ऊपर का गिलास, या आपकी प्लेट के दाईं ओर, आपका पानी का गिलास है। बस याद रखें कि पानी दाईं ओर "R" में समाप्त होता है। पानी के गिलास सीधे चाकू के ऊपर रखे जाते हैं, और अन्य पेय गिलास पानी के गिलास के दाईं ओर और थोड़ा सामने रखे जाते हैं।

पानी पीने से पहले, अतिरिक्त लिपस्टिक या टुकड़ों को हटाने के लिए अपने होठों को अपने रुमाल से पोंछ लें। पानी के गिलास के किनारे पर कोई भी बहुत आकर्षक नहीं होगा। सुनिश्चित करें कि पेय लेने से पहले आपका मुंह खाली है।

यदि आपका कॉफी कप पहले से ही टेबल पर है, तो यह आपके दाहिनी ओर होगा, जो कि उसी तरफ है, अन्य सभी गिलास चलते हैं। कॉफी औपचारिक भोजन के दौरान नहीं परोसी जाती है, लेकिन बाद में, और आम तौर पर एक अलग कमरे में। कप से पीते समय अपनी छोटी उंगली को कुरेदना पुराने जमाने का प्रभाव है। इसका मतलब है कि यह सिर्फ दिखावे के लिए किया गया था। सौभाग्य से, यह अब और नहीं किया गया है।

अपने चम्मच को हमेशा एक कप या लम्बे गिलास में से निकाल लें। यदि आवश्यक हो तो इसे साथ वाली डिश पर या अपनी प्लेट पर रखें। मेज पर नहीं। अगर साथ में कोई डिश नहीं है, तो आप चम्मच को दूसरी प्लेट पर रख सकते हैं। अगर प्लेट नहीं हैं तो इसे कप या गिलास में छोड़ दें।

यदि सलाद को मुख्य पाठ्यक्रम के साथ परोसा जाता है, तो सलाद प्लेट आपकी बाईं ओर सेट हो जाएगी। बस याद रखें कि सारा खाना बाईं ओर से परोसा जाना चाहिए, और सभी पेय पदार्थ दाईं ओर से परोसे जाने चाहिए। यह समझ में आता है कि चश्मा और कप दाईं ओर हैं, और प्लेट बाईं ओर हैं।

इस खंड में चित्रित स्थान को पारंपरिक रूप से कम औपचारिक भोजन माना जाता था। इसमें सलाद प्लेट और कॉफी कप है, लेकिन कोई सर्विस प्लेट, शैंपेन बांसुरी या प्लेस कार्ड नहीं है।

आत्म परीक्षण

26) एक आवरण को इंच तक की अनुमति देनी चाहिए ताकि तंग महसूस न हो।

27) प्लेस कार्ड का उपयोग तब किया जाना चाहिए जब या अधिक लोग हों।

28) रात के खाने के बाद जब आप टेबल से बाहर निकलें तो अपना रुमाल अपनी थाली में ढीला रख दें।

29) यदि सलाद को मुख्य पाठ्यक्रम के साथ परोसा जाता है, तो सलाद की प्लेट सेट हो जाएगी।

30) तुम्हारे ऊपर पानी का गिलास तुम्हारा है।

31) आपके ऊपर बटर प्लेट आपकी है।

32) जब आप एक गिलास या कप से चम्मच निकालते हैं, तो उसे थाली पर रखें, मेज़पोश पर नहीं।

33) इस खंड में चित्रित स्थान को पारंपरिक रूप से कम औपचारिक भोजन माना जाता था। इसमें एक , और , लेकिन कोई सर्विस प्लेट, शैंपेन बांसुरी या .

डिनर और वाइन ऑर्डर करना

एक रेस्तरां में, सम्मान की महिला अतिथि पहले आदेश देती है, जब तक कि वह नहीं चाहती कि उसके अनुरक्षक उसके लिए आदेश दें।

क्या होगा यदि आप उच्चारण नहीं कर सकते कि आप क्या आदेश देना चाहते हैं? आम तौर पर यदि नाम फ्रेंच या इतालवी में है, तो विवरण अंग्रेजी में है। बस अंग्रेजी विवरण द्वारा आदेश दें। आपको यह जानने की जरूरत नहीं है कि इसे फ्रेंच में कैसे कहा जाए। या आपका आदेश लेने वाले व्यक्ति से इसे आपके लिए उच्चारण करने के लिए कहें, ताकि आप इसे अगली बार कह सकें।

सर्वर आपके मेनू को एकत्र करेगा और आपसे पूछेगा कि क्या आप शराब चाहते हैं।

शराब का चयन करते समय पारंपरिक नियम सफेद मांस के साथ सफेद मदिरा जैसे चिकन और मछली, और लाल मांस के साथ लाल मदिरा है। यह सिर्फ पारंपरिक नियम है। आज आप जो चाहें ऑर्डर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बहुत से लोग अब रेड वाइन पर व्हाइट वाइन पसंद करते हैं, भले ही वे रेड मीट खा रहे हों।

यदि आपको सलाह की आवश्यकता है, तो वाइन स्टीवर्ड आपके रात के खाने के पूरक के लिए एक अच्छी शराब का सुझाव दे सकता है। शराब लेने के लिए कभी भी बाध्य महसूस न करें। कुछ लोग इसे पसंद करते हैं और कुछ को नहीं। आप रात के खाने के साथ कॉकटेल लेना चाह सकते हैं, या आप रात के खाने के दौरान नहीं पीना पसंद कर सकते हैं। आप कितना खर्च करना चाहते हैं, इस पर भी विचार किया जाता है, और शराब की एक बोतल बिल में बहुत कुछ जोड़ सकती है।

कई अलग-अलग प्रकार के चश्मे हैं। आपकी सेवा करने वाले व्यक्ति, चाहे आप किसी रेस्तरां में हों या किसी के घर में हों, यह जानेंगे कि किस गिलास में सफेद शराब मिलनी चाहिए और किस गिलास में लाल। लेकिन हम इस पर कुछ ही क्षण बिताएंगे क्योंकि वे अलग तरह से आयोजित किए जाते हैं।

यदि परिचारिका ने आपको शराब डालने के लिए कहा है, तो गिलास को केवल एक तिहाई से आधा ही भरें। यदि यह सफेद शराब है, तो यह गर्म हो जाएगी यदि आप इसे बहुत अधिक भरते हैं, और भले ही यह लाल हो, बहुत से लोग शराब के गुलदस्ते (सुगंध) का आनंद लेने के लिए अपनी शराब घुमाते हैं। घूमना एक कला माना जाता है, और अगर गिलास बहुत भरा हुआ है तो इसे ठीक से नहीं किया जा सकता है।

पानी का गिलास - यह सबसे बड़ा गिलास है। जब आप बैठे होंगे तो यह सामान्य रूप से भर जाएगा। यह आपके चाकू के ठीक ऊपर, चश्मे के सबसे बाईं ओर है। यह कांच के कटोरे द्वारा आयोजित किया जाता है।

रेड वाइन - यह गिलास पानी के गिलास से थोड़ा छोटा है और पानी के गिलास के ठीक दाहिनी ओर होगा। यह गिलास कांच के कटोरे द्वारा धारण किया जाएगा।

व्हाइट वाइन - यह ग्लास रेड वाइन ग्लास से अभी थोड़ा छोटा है और सबसे सही ग्लास होगा। यह तने द्वारा धारण किया जाता है। सफेद शराब को ठंडा परोसा जाता है, और यदि आप इसे कटोरे से पकड़ते हैं, तो आपका हाथ शराब को गर्म कर देगा। यदि आप दो वाइन, व्हाइट और रेड वाइन परोसते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक अतिथि के लिए दो गिलास हैं।

शैम्पेन ग्लास - यह ग्लास या तो लंबा और बहुत पतला या छोटा और चौड़ा होता है। यह पानी के गिलास के ठीक दाहिनी ओर होगा और रेड वाइन गिलास के थोड़ा पीछे या बाईं ओर होगा। शैंपेन को ठंडा करके परोसा जाता है, इसलिए इसे तने से भी पकड़ें।

टेबल सेट करते समय, यदि आप भ्रमित हो जाते हैं और चश्मे का क्रम याद नहीं रख पाते हैं, तो बड़े, लम्बे वाले पीछे चले जाते हैं, और छोटे, छोटे वाले सामने चले जाते हैं।

टोस्टिंग

टोस्ट बहुत खास होते हैं और उनके महत्व को बनाए रखने के लिए उन्हें कम से कम रखने की आवश्यकता होती है।

टोस्ट बनाने वाला व्यक्ति टोस्ट बनाने के लिए उठ सकता है यदि बहुत सारे लोग मौजूद हों। यदि यह एक छोटी सभा है, तो वे बैठे रह सकते हैं।

टोस्ट बनाने वाला व्यक्ति अपना गिलास उठाता है, उस व्यक्ति के बारे में कुछ सुखद कहता है जिसे वह टोस्ट कर रहा है, या यहां तक ​​कि "श्रीमान और श्रीमती स्मिथ को!" हर कोई अपना गिलास उठाता है, उन्हें धीरे से दबाता है, और उस व्यक्ति के सम्मान में एक पेय लेता है जिसे टोस्ट किया जा रहा है।

टोस्ट के दौरान, टोस्ट करने वाला व्यक्ति अपना गिलास नहीं उठाता या ड्रिंक नहीं करता, वह बस एक विनम्र मुस्कान के साथ बैठा रहता है। टोस्ट बनाने वाले के अपनी तरह की बातें कहने के बाद और बाकी सभी ने एक घूंट लेने के बाद ही टोस्ट करने वाला व्यक्ति थैंक्यू कहता है, फिर पीता है।

सेवित

सम्मान की महिला अतिथि को पहले परोसा जाता है। सभी भोजन बाईं ओर से परोसा जाता है, और सभी पेय पदार्थ दाईं ओर से परोसे जाते हैं। जब एक घर में परोसा जाता है, तो सर्वर वामावर्त, या दाईं ओर चलता है।

सर्वर बाएं हाथ से कार्य करता है, और दाहिने हाथ से उठाता है। व्यंजन दोनों तरफ से निकाले जा सकते हैं, और उन्हें अकेले हटाया जाना चाहिए, ढेर नहीं।

औपचारिक भोजन में, प्रत्येक व्यक्ति के सामने हमेशा एक प्लेट होती है। पहला सर्विस प्लेट है। पहला कोर्स उस पर रखा जाता है, और जब इसे हटा दिया जाता है, तो सर्विस प्लेट बनी रहती है। जब अगला कोर्स परोसा जाता है, तो दो प्लेटों का आदान-प्रदान किया जाता है।

यदि आप परोसने के बर्तन से चीजें ले रहे हैं, तो चम्मच भोजन के नीचे चला जाता है, और कांटा, नीचे की ओर, इसे ऊपर से पकड़कर स्थिर करने के लिए रखता है। टीन्स दांत हैं।

सर्विंग प्लेट से भोजन को अपनी थाली में रखते समय, सर्विंग प्लेट पर भोजन को साफ रखने का इरादा है। अगर आप अपने खाने में परोसने वाले बर्तन का इस्तेमाल करते हैं, तो वह अब साफ नहीं रहता।

अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि ग्रेवी को सीधे अपने मांस या आलू पर डालना सही है, जब तक कि परोसने वाला बर्तन भोजन को न छूए। हर कोई इससे सहमत नहीं है, इसलिए ग्रेवी को सीधे अपने आलू पर डालने से पहले विचार करें कि आप किसके साथ हैं।

मिठाई परोसने से पहले टेबल में सभी प्लेट और नमक और काली मिर्च हटा दी जानी चाहिए।

मैं कब शुरू करूं?

तब तक प्रतीक्षा करें जब तक परिचारिका खाना शुरू करने के संकेत के रूप में अपना कांटा नहीं उठाती। यदि कोई परिचारिका नहीं है, तो सम्मान की महिला अतिथि संकेत के रूप में अपना कांटा उठाती है। यदि वह लागू नहीं होता है, तो बस तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि सभी को परोसा न जाए, और फिर महिलाओं में से एक(यदि कोई है)उसका कांटा उठाएगा, औरसभी को उनके नेतृत्व का अनुसरण करना चाहिए।

यदि परिचारिका कहती है, "कृपया आगे बढ़ें," तो आप उसे उसकी बात मानने के लिए बाध्य हैं। (नहीं तो सबका खाना ठंडा होने लगता है।)

एक बार में एक बाइट

छोटे-छोटे दाने लें। फिर, यदि कोई आपसे प्रश्न पूछता है जबकि आपका मुंह भरा हुआ है, तो यह केवल एक क्षण है जब आप उत्तर देने में सक्षम होते हैं।

अपने कांटे या चम्मच पर एक बार में एक कौर लें। यदि आप एक से अधिक कौर लेते हैं, तो दूसरा बचा रहता है। आधा खाया हुआ खाना चांदी के बर्तन में रखना अनाकर्षक है।

आत्म परीक्षण

34) किन दो प्रकार के चश्मे को अपने तने से पकड़ना चाहिए? __________तथा __________।

35) सामान्य नियम _________ मांस के साथ सफेद मदिरा, और लाल मांस के साथ लाल मदिरा है।

36) एक टोस्ट के दौरान, टोस्ट किया जा रहा व्यक्ति अपना नहीं उठाता या __________ लेता है, वह बस एक विनम्र मुस्कान के साथ बैठा रहता है।

37) यदि आप किसी परोसने के बर्तन से चीजें ले रहे हैं, तो चम्मच भोजन में जाता है, और कांटा, नीचे की ओर, इसे ________ से स्थिर रखने के लिए रखता है।

38) तब तक प्रतीक्षा करें जब तक परिचारिका उसे खाना शुरू करने के संकेत के रूप में नहीं उठाती।

39) यदि परिचारिका ने आपसे शराब डालने के लिए कहा है, तो गिलास में केवल __________ भरें।

आगे कौन सा कोर्स है?

वर्षों से, भोजन परोसने का क्रम बदल गया है। चूंकि चांदी के बर्तन उस आदेश का पालन करने के लिए तैयार हैं, इसलिए आपको यह देखने से पहले कि कौन से चांदी के बर्तन का उपयोग करना है, आपको यह देखना होगा कि रेस्तरां या परिचारिका अपने पाठ्यक्रमों की सेवा कैसे करती है।

आइए पहले आज के पाठ्यक्रमों को देखें, फिर अगले भाग में हम चर्चा करेंगे कि किस चांदी के बर्तन का उपयोग करना है। (डरो मत। यह सब बहुत सरल है।) पारंपरिक रूप से औपचारिक भोजन के पाठ्यक्रमों की चर्चा पृष्ठ पर की गई है।

पहला कोर्स - आम तौर पर समुद्री भोजन या सूप, जो गर्म या ठंडा हो सकता है। यह कोर्स क्षुधावर्धक है। समुद्री भोजन और सूप भी अलग से परोसा जा सकता है।

दूसरा पाठ्यक्रम - परंपरागत रूप से, यह कोर्स मछली, मांस या चिकन का मुख्य कोर्स था। हालाँकि, अब सलाद को दूसरे कोर्स के रूप में परोसा जाना बहुत आम है।

शर्बत (उच्चारण सोरबे) - कई बढ़िया रेस्तरां अब आपके मुख्य पाठ्यक्रम से पहले अपने ताल को साफ करने के लिए सलाद के बाद शर्बत परोसते हैं। (इसका मतलब है कि यह आपकी स्वाद कलियों को ताज़ा कर देता है ताकि सलाद से ड्रेसिंग आपके रात के खाने पर हावी न हो।)

शर्बत एक छोटे से छोटे कटोरे या गिलास में आइसक्रीम या शर्बत का एक छोटा सा हिस्सा है, (आइसक्रीम के समान लेकिन बहुत हल्का)। यह आमतौर पर अपने छोटे चम्मच के साथ परोसा जाता है। यदि नहीं, तो अपनी थाली के ऊपर मिठाई चम्मच का प्रयोग करें। कुछ रेस्तरां में, आप इस कोर्स को ऑर्डर नहीं करते हैं, वे इसे आपके पास लाते हैं। यह एक प्यारा विचार है।

तीसरा कोर्स - अब आम तौर पर मांस, मछली या चिकन है। इस समय सलाद परोसा जाता था, और कुछ परिचारिकाएं और रेस्तरां अभी भी ऐसा करते हैं। एक ही समय में सलाद और मुख्य पाठ्यक्रम परोसना भी स्वीकार्य है।

चौथा कोर्स- आमतौर पर मिठाई है।

पाठ्यक्रमों के बीच, सर्वर आपके लिए टेबल पर मौजूद टुकड़ों को हटा सकता है। यह एक साफ नैपकिन और एक प्लेट, एक छोटे खुरचनी, या यहां तक ​​कि एक छोटे रोलर के साथ किया जाता है जो टुकड़ों को ब्रश करेगा।

चांदी के बर्तन का विवरण

आपका भोजन आता है, और आप घबरा जाते हैं क्योंकि आप नहीं जानते कि किस कांटे का उपयोग करना है। नियम बाहर की तरफ कांटे से शुरू होता है। यह बहुत से लोगों के लिए पर्याप्त आश्वस्त नहीं है, तो आइए थोड़ा और विस्तार से देखें।

चांदी को उस क्रम में सेट किया जाता है जिस क्रम में इसका उपयोग किया जाना है, पहले कोर्स की चांदी बाहर की तरफ होती है। बाईं ओर कांटे (टाइन अप), चाकू (अत्याधुनिक ओर इशारा करते हुए), और दाईं ओर चम्मच।

याद रखें, यदि आपके बैठने के दौरान आपके लिए आवश्यक चांदी का बर्तन टेबल पर नहीं है, तो उस पाठ्यक्रम के परोसे जाने पर वे इसे लाएंगे।

समुद्री भोजन कांटा - यह कांटा सबसे छोटा कांटा है। इसमें केवल तीन टाइन होंगे। (टाइन दांत हैं।) इसका उपयोग समुद्री भोजन के साथ किया जाता है, जैसे कि सीप और झींगा। यह आपके स्थान की सेटिंग के सबसे बाईं ओर पाया जा सकता है, या यह आपके सबसे दाहिने सूप के चम्मच के सिर में आराम कर सकता है।

सलाद कांटा - यह कांटा समुद्री भोजन के कांटे से बड़ा है, लेकिन आपके खाने के कांटे से छोटा है। इसमें चार टाइन होंगे लेकिन आपके नियमित कांटे से छोटे और मोटे होंगे।

काँटा- यह कांटा वैसा ही दिखेगा जैसा आप घर पर देखने के आदी हैं (इसे जगह का कांटा कहा जा सकता है)।

मिठाई खाने का कांटा - यह कांटा आपके नियमित कांटे से छोटा है, और आप इसे इसके स्थान से पहचान सकते हैं। यह या तो आपकी थाली के ऊपर होगा, या मिठाई के दौरान इसे टेबल पर सेट किया जाएगा।

सूप का चम्मच - यह चम्मच सामान्य रूप से आपके स्थान की सेटिंग के सबसे दाईं ओर होगा या सूप के साथ दिया जाएगा। परंपरागत रूप से दो अलग-अलग प्रकार के सूप चम्मच थे; एक क्रीम सूप के लिए और एक किसी अन्य सूप के लिए। क्रीम सूप के चम्मच का एक गोल सिर था, और दूसरे सूप के चम्मच का आकार एक चम्मच जैसा था। इस चम्मच को जगह चम्मच के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

आइस्ड टी स्पून- यह चम्मच एक नियमित चम्मच से लंबा होता है, और सिर चम्मच से थोड़ा छोटा हो सकता है।

छोटी चम्मच- यह चम्मच वैसा ही दिखेगा जैसा आप आमतौर पर घर पर देखते हैं।

भोजन के अंत में परोसा जाने वाला मिष्ठान के लिए प्रयुक्त चम्मच- इस चम्मच को मिष्ठान के साथ प्रयोग करना है और या तो आपकी थाली के ऊपर होगा, या फिर इसे मिठाई पर मेज पर रखा जाएगा.

रात का खाना चाकू- यह चाकू उस चाकू जैसा है जिससे आप घर पर परिचित हैं (इसे प्लेस नाइफ कहा जा सकता है)।

मछली चाकू - इस चाकू का उपयोग बहुत औपचारिक रात्रिभोज में देखे जाने वाले फिश कोर्स के साथ किया जाता है। इसमें एक नुकीला बिंदु होता है जिसका उपयोग हड्डियों को हटाने के लिए किया जाता है। इस देश में अलग मछली पाठ्यक्रम ज्यादा नहीं देखा जाता है।

सलाद चाकू - यह चाकू आपके खाने के चाकू से थोड़ा छोटा है और जरूरत पड़ने पर आपके सलाद को काटने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वे आपके सलाद को काटने को स्वीकार्य बनाते हैं, हाँ!

स्टेक चाकू- यह चाकू तेज होता है और इसमें दाँतेदार किनारे हो सकते हैं ताकि आप इसके साथ मांस काट सकें।

मक्खन स्प्रेडर - यह चाकू छोटा होता है और आपकी बटर प्लेट पर लगा होता है। इसका उपयोग आपकी रोटी को मक्खन लगाने के लिए किया जाता है।

जब आप बैठते हैं तो चांदी के सारे बर्तन टेबल पर क्यों नहीं होते? टेबल को तीन से अधिक कांटे और तीन चाकू से सेट करना अनुचित है। थ्री-पीस मैक्सिमम चेक करते समय सीफूड फोर्क्स और बटर स्प्रेडर्स की गिनती नहीं की जाती है। तो, अगर चम्मच के दाईं ओर एक समुद्री भोजन कांटा है, तो आपके पास वास्तव में चार कांटे हो सकते हैं।

चाँदी से बने चाँदी के बर्तन को क्या कहते हैं?

सिल्वरवेयर को फ्लैटवेयर भी कहा जाता है। तो चांदी से बने चांदी के बर्तन स्टर्लिंग फ्लैटवेयर हैं। चम्मच, कांटे, चाकू और परोसने के बर्तन सभी को फ्लैटवेयर माना जाता है। चाकू को कटलरी कहा जाता था और इसे फ्लैटवेयर नहीं माना जाता था। आज चाकू को फ्लैटवेयर भी माना जाता है।

स्टर्लिंग मुख्य रूप से स्टर्लिंग चांदी से बना फ्लैटवेयर है। चांदी की प्लेट में आधार धातु के ऊपर चांदी का लेप होता है। सोने की इलेक्ट्रोप्लेट चांदी की प्लेट के समान होती है जिसमें यह आधार धातु के ऊपर सोने की प्लेट होती है।

स्टेनलेस फ्लैटवेयर एक मजबूत धातु से बना होता है, और इसे कम देखभाल की आवश्यकता होती है क्योंकि यह डिशवॉशर में जा सकता है। स्टर्लिंग और चांदी की प्लेट को हाथ से धोना चाहिए, हालांकि मैं हर दिन अपनी स्टर्लिंग का उपयोग करता हूं, और मैं इसे डिशवॉशर में डालता हूं।

एक कृपालु कहावत हुआ करती थी, "वे ऐसे प्रकार हैं जो अपनी चांदी खरीदते हैं।" निहितार्थ यह था कि सही परिवारों के लोगों को उनकी चांदी विरासत में मिली थी। चांदी विरासत में प्राप्त करना अद्भुत है, लेकिन बहुत से लोग इसे विरासत में नहीं लेते हैं और वैसे भी इसे प्राप्त करना चाहेंगे।

अपनी खुद की चांदी खरीदने में कुछ भी गलत नहीं है। यह बहुत अच्छा है अगर कोई और आपको देता है, लेकिन अगर वे नहीं करते हैं, तो आपको इसे रखने से रोकने की ज़रूरत नहीं है।

जब आप शादी करते हैं तो पंजीकरण करना उन चीजों को चुनने का सही मौका होता है जिन्हें आपको अपने दम पर हासिल करने में परेशानी हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप जो मांगेंगे वह आपको मिलेगा, लेकिन अगर आप इसके लिए नहीं मांगते हैं, तो यह संभावना नहीं है कि आप इसे प्राप्त करेंगे। साथ ही, आपको रजिस्ट्री सूची में दिखाई देने वाली प्रत्येक चीज़ के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। केवल वही पंजीकृत करें जो आप चाहते हैं और जिसकी आपको आवश्यकता है।

जब आप किसी को शादी का तोहफा खरीद रहे हों, तो हमेशा कुछ ऐसा खरीदें, जिसके लिए उन्होंने पंजीकरण कराया हो। दंपति को बहुत ही विशिष्ट चीजों को चुनने में बहुत परेशानी हुई जो वे चाहते हैं और जरूरत है। यदि आप उन्हें कुछ और खरीदते हैं, तो हो सकता है कि वह उनके स्वाद में न हो।

यह उन्हें एक बंधन में छोड़ देगा, क्योंकि वे शायद जो कुछ भी आप उन्हें देंगे, वे रखेंगे। इसके अलावा, वे आपके उपहार को प्रदर्शित करने के लिए बाध्य महसूस कर सकते हैं। बस याद रखें कि लोगों के स्वाद कितने विविध हैं, और यदि संभव हो तो एक उपहार का चयन करें जिसे उन्होंने पहले ही पंजीकरण करके चुना है!

आत्म परीक्षण

40) सलाद के बाद एक शर्बत मुख्य पाठ्यक्रम से पहले आपके __________ को साफ करने के लिए परोसा जाता है।

41) सीफूड फोर्क में केवल __________ टाइन होंगे।

42) मिठाई का कांटा, यदि पहले से ही मेज पर है, __________ से ऊपर होगा।

43) चांदी के बर्तन को __________ भी कहा जाता है।

कांटा, चम्मच, चाकू या उंगलियां?

जब संदेह हो, तो अपने कांटे का उपयोग करें। यह उंगलियों, चम्मच, और हाँ, यहां तक ​​​​कि चाकू पर भी पसंद किया जाता है! यदि आप अपने कांटे से कुछ खा या काट सकते हैं, तो ऐसा करें।

यदि आप एक औपचारिक रात्रिभोज में हैं, तो परिचारिका का दायित्व है कि आप बिना किसी शर्मिंदगी के खा सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोब पर मकई औपचारिक रात्रिभोज में कभी नहीं परोसा जाएगा। मकई को कोब से निकाल दिया जाएगा और क्रीमयुक्त या मक्खनयुक्त परोसा जाएगा।

यदि आप एक औपचारिक रेस्तरां में भोजन कर रहे हैं, तो उनके पास मेनू में पिज्जा नहीं होगा, लेकिन ऐसे खाद्य पदार्थ होंगे जिन्हें खाना मुश्किल हो सकता है, जैसे झींगा मछली। यदि आप लॉबस्टर ऑर्डर करते हैं, तो आपको इसे खोल से नाजुक ढंग से निकालने में सक्षम होना चाहिए।

एक प्यारा रेस्टोरेंट शायद आपके लिए इसे हटा देगा, लेकिन अगर वे नहीं करते हैं तो क्या होगा? लॉबस्टर को खोल में परोसा जाता है, इसे प्रदान किए गए उपकरणों के साथ हटाना पड़ता है, और इसके लिए आपके हाथों की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपको नहीं लगता कि आप इसे आत्मविश्वास से प्रबंधित कर सकते हैं, तो कुछ और ऑर्डर करें।

फोर्क्स

केक, मछली, जमे हुए बर्फ, खेल, मांस, कस्तूरी, पाई, सलाद और सब्जियों पर एक कांटा का प्रयोग करें। आइसक्रीम के लिए भी एक कांटा पसंद किया जाता है, और एक नया आइसक्रीम कांटा होता है जो चम्मच की तरह गोल होता है, लेकिन अंत में टाइन होता है।

शतावरी - कुछ कहते हैं उंगलियां, ज्यादातर कांटे कहते हैं। इसे कांटे से खाने के लिए, इसे काटने के आकार के टुकड़ों में काटने के लिए कुंद किनारे का उपयोग करें।

स्पेगेटी को कांटे से ही खाया जाता है। कांटा का उपयोग स्पेगेटी को पास्ता कटोरे या डिश के किनारे पर घुमाने के लिए किया जाता है। इसे काटा नहीं जाता है, और एक चम्मच नूडल्स को घुमाने में मदद नहीं करता है।

चम्मच

चम्मच कॉफी, चाय, सूप, शोरबा, कस्टर्ड, हलवा, नरम मिठाई के लिए हैं, लेकिन सब्जियों के लिए नहीं।

चम्मच की तरफ से खाएं, सिरे से नहीं।

चाय या कॉफी को चम्मच से हिलाते रहें, लेकिन उनके साथ न पिएं। अपने पेय को हिलाने के बाद, चम्मच को गिलास या कप से हटा दें। इसे गिलास के नीचे सर्विंग प्लेट पर या कप के नीचे तश्तरी पर रखें। यह टेबल क्लॉथ पर नहीं जाता है। अगर गिलास के नीचे कोई बर्तन नहीं है, तो चम्मच को अपनी प्लेट में रखें।

यदि सूप की थाली में सूप परोसा जाता है, तो सूप की थाली में सूप का चम्मच छोड़ दें, न कि नीचे की थाली में।

चाकू

काटने के लिए चाकू का प्रयोग किया जाता है। वे मुंह तक नहीं उठते हैं और निश्चित रूप से मुंह में नहीं जाते हैं। जो कुछ भी कांटे से काटा जा सकता है, वह होना चाहिए। आवश्यक होने पर ही चाकू का प्रयोग करें।

एक-एक टुकड़े को काट कर खा लें। किसी और के भोजन को कभी न काटें, जब तक कि विषम परिस्थितियाँ न हों, जैसे कि टूटा हुआ हाथ जो उन्हें स्वयं या बच्चे के मामले में ऐसा करने से रोकता है।

फिंगर्स

यह इस बात पर निर्भर करता है कि भोजन कितना औपचारिक है, और खाना कितना कठिन है। एक आकस्मिक स्थिति में, जैसे कि कुक आउट या फैमिली डिनर, चिकन, पिज्जा और पसलियों जैसी चीजें उंगलियों से खाई जा सकती हैं। अच्छे निर्णय का प्रयोग करें। कुछ चीजें स्पष्ट रूप से आपकी उंगलियों से खाने के लिए अभिप्रेत हैं, जैसे:

  • आर्टिचोक के पत्तों को उंगलियों से खाया जाता है; एक कांटा और चाकू के साथ दिल।

  • ब्रेड को एक बार में एक काटने के आकार का टुकड़ा खाया जाता है।

  • कैंडी, अजवाइन, चेरी, कुकीज, कोब पर मकई, नट्स, जैतून, आलू के चिप्स, मूली और सैंडविच भी आपकी उंगलियों से खाए जाते हैं।

आत्म परीक्षण

61) जब संदेह हो, तो अपने __________ का उपयोग करें।

62) स्पेगेटी को केवल _________ के साथ खाया जाता है।

63) सब्जियों पर __________ का उपयोग नहीं किया जाता है।

क्या यह उचित है। . .

टिप योर सूप बाउल

सूप खाते समय चम्मच को अपने से दूर डुबोएं, अपनी ओर नहीं। आप अपने सूप के कटोरे को तब तक झुका सकते हैं, जब तक आप इसे अपने से दूर झुकाते हैं। एक कटोरे में परोसे जाने पर मिठाई के लिए भी यही नियम लागू होता है।

जब आप अपना सूप खाना समाप्त कर लें, तो चम्मच को उस प्लेट के किनारे पर रख दें जिस पर वह बैठता है। अगर यह प्लेट में नहीं है, तो इसे प्याले में छोड़ दें। इसे मेज़पोश पर न रखें।

सलाद में सलाद काट लें

क्या आप अपना सलाद काट सकते हैं? परंपरागत रूप से, उत्तर "नहीं" था। आपने अपने कांटे का उपयोग पत्तियों को काटने के आकार के टुकड़ों में मोड़ने के लिए, या अपने कांटे के किनारे को काटने के लिए किया। आज, अगर सलाद चाकू है, तो अपने सलाद को काटने के लिए स्वीकार्य है।

ऐसा माना जाता है कि इसे आक्रामक माना जाने का कारण यह था कि चाकू स्टेनलेस स्टील से नहीं बने थे, और ड्रेसिंग के सिरका ने चाकू को दाग और फीका कर दिया था। अब ऐसा नहीं है, लेकिन कुछ लोग अभी भी पुराने नियम से चिपके हुए हैं। क्या उचित है, यह तय करते समय आप किसके साथ हैं, इस पर विचार करना याद रखें।

अपने मुंह से कुछ निकालो

यदि आपको अपने मुंह से कुछ निकालने की आवश्यकता है, तो पारंपरिक नियम यह है कि जिस तरह से वह अंदर गया, वह वह तरीका है जो बाहर आता है। इसका सीधा सा मतलब है कि अगर आपके मुंह में एक कांटे पर तरबूज का एक टुकड़ा चला गया, तो तरबूज के बीज आपके कांटे पर निकल आएंगे। अगर आपके मुंह में ताजी चेरी की तरह कुछ चला जाता है, तो आपके हाथ में गड्ढा निकल जाता है।

यदि आप अपने मुंह से कुछ निकालने के लिए अपने कांटे का उपयोग करने में असहज महसूस कर रहे हैं, तो आप अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ कुछ हटा सकते हैं। फिर इसे अपनी प्लेट के किनारे पर सेट करें। यदि आपको कुछ ऐसा निकालना है जो आपके दांतों के बीच फंसा हुआ है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आप ऐसा करने के लिए अकेले न हों।

काट रहा है

काटने का अमेरिकी तरीका आपके बाएं हाथ में कांटा और आपके दाहिने हाथ में चाकू है। फिर चाकू को प्लेट के किनारे पर रखें और कांटे को अपने दाहिने हाथ में ले जाएं। अपने मुंह में काटने को टीन्स को ऊपर की ओर करके रखें।

यूरोपीय विधि है कि अपने दाहिने हाथ में चाकू से काट लें, अपने बाएं हाथ में कांटा, और फिर अपने बाएं हाथ में कांटे को अपने मुंह तक उठाकर अपने मुंह तक ले जाएं। चाकू हर समय आपके दाहिने हाथ में रहता है। कोई भी तरीका स्वीकार्य है।

एक बार में एक टुकड़ा काट लें। इसे खाओ, और फिर दूसरा काट लो। काटने के बीच, अपने चांदी के बर्तन को अपनी प्लेट पर रख दें। जब आप अपने हाथों से बात करेंगे तो यह आपको अनजाने में अपने चांदी के बर्तन को इधर-उधर लहराने से बचाएगा।

मैंने अपना कांटा गिरा दिया!

परंपरागत रूप से, यदि आप चांदी के बर्तन का एक टुकड़ा गिराते हैं, तो आप उसे वहीं छोड़ देते हैं जहां वह गिरा था और बस एक सर्वर को बताना था, ताकि वे आपको दूसरा ला सकें। आज यदि आप अपने चांदी के बर्तन का एक टुकड़ा गिरा देते हैं, और यह आसानी से पहुंच के भीतर है, तो इसे उठाना ठीक है। इसे सेवा करने वाले को दे दो, और दूसरे के लिए पूछो। यदि यह आपकी पहुंच से बाहर है, टेबल के नीचे, या किसी और की कुर्सी के लिए, तो बस सर्वर को बताएं, और वे आपको एक और लाएंगे। (फर्श पर गिरे चांदी के बर्तनों का प्रयोग न करें।)

खाने के बीच में अपने चांदी के बर्तन को अपनी थाली में रखें जैसा कि यहां दिखाया गया है। मेज़पोश पर इस्तेमाल किए गए चांदी के बर्तन न रखें।

अगर टेबल पर थोड़ा सा भी खाना मिलता है, तो आप इसे अपने चाकू की धार से उठा सकते हैं, और अपनी प्लेट के किनारे पर रख सकते हैं।

यदि किसी सर्वर ने कुछ गिराया है, तो वे इसमें भाग लेते हैं। यदि यह कुछ ऐसा है जिसे किसी अतिथि ने गिराया है, और यह काफी गड़बड़ है, तो अतिथि केवल माफी मांगता है, और इसे साफ करने की अनुमति देता है।

आत्म परीक्षण

सही या गलत?

64) परंपरागत रूप से अपने सूप या मिठाई के कटोरे को झुकाना अस्वीकार्य माना जाता था।

65) आज अगर सलाद चाकू है तो लेटस को काटना स्वीकार्य है।

66) मुंह से कुछ निकालते समय रुमाल पर थूकना सबसे अच्छा है।

एक पारंपरिक रूप से औपचारिक भोजन

पारंपरिक रूप से औपचारिक भोजन में, मक्खन की थाली, या मिठाई जल्द ही और कांटा नहीं होता है। परंपरागत रूप से औपचारिक भोजन के साथ रोटी नहीं परोसी जाती थी, और मिठाई का कांटा और चम्मच उंगली के कटोरे के साथ प्रस्तुत किया जाता था।

नीचे औपचारिक भोजन के कुछ रूप दिए गए हैं। यदि आप एक औपचारिक भोजन की मेजबानी कर रहे हैं, और आपको अपनी पसंद की कोई भिन्नता दिखाई नहीं देती है, तो बस उन पाठ्यक्रमों को हटा दें जिन्हें आप परोसना नहीं चाहते हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में अलग मछली पाठ्यक्रम शायद ही कभी देखा जाता है, हालांकि यह यूरोप में बहुत आम है। औपचारिक भोजन में भी, कॉफी दूसरे कमरे में परोसी जाती है, भोजन कक्ष में नहीं।

शेरी को सूप के साथ परोसा गया; मछली के साथ सूखी सफेद शराब। रेड वाइन को मांस, बत्तख और खेल के साथ परोसा गया। मिठाई के साथ शैंपेन परोसा गया। यदि आपने कभी शैंपेन और चॉकलेट एक साथ नहीं खाई है, तो इसे आजमाएं। यह बिल्कुल शानदार है!

एक सात कोर्स भोजन

1. सूप, फलों का प्याला, झींगा, सीप

2. मछली

3. मांस, भुना या मुर्गी और एक सब्जी

4. सलाद

5. मिठाई

6. पनीर और फल

7. कॉफी

एक नौ कोर्स भोजन

1. कैवियार, क्लैम, फल, झींगा, या कस्तूरी

2. सूप

3. मछली

4. स्वीटब्रेड

5. भुना हुआ मांस, मुर्गी, या खेल; और एक सब्जी

6. सलाद

7. मिठाई

8. पनीर और फल

9. कॉफी

एक दस कोर्स भोजन, ओह!

1. कैवियार

2. फल

3. ऑयस्टर या क्लैम्स

4. सूप, अधिमानतः एक हल्का साफ सूप

5. मछली

6. भुना - टर्की, बीफ, भेड़ का बच्चा, बत्तख, या खेल; और एक सब्जी

7. सलाद

8. मिठाई

9. पनीर और फल

10. कॉफी

फिंगर बाउल्स

ये अब बहुत आम नहीं हैं, लेकिन फिर भी आप कभी-कभार इन्हें देखेंगे, खासकर अगर मसल्स या लॉबस्टर जैसी कोई गंदी चीज परोसी जाती है।

एक उंगली का कटोरा आम तौर पर मुख्य पाठ्यक्रम के बाद लाया जाएगा। यह एक मिठाई की प्लेट पर आएगा और संभवत: नीचे एक डूली होगा। बस अपनी उंगलियों (अपना पूरा हाथ नहीं) को पानी में डुबोएं, और अपनी उंगलियों को अपने रुमाल पर सुखाएं। रेस्तरां में, वे आपको अपनी उंगली के कटोरे के साथ उपयोग करने के लिए एक और नैपकिन प्रदान करेंगे।

उंगली के कटोरे को एक ही मिठाई की थाली के दोनों ओर मिठाई का कांटा और चम्मच के साथ भी प्रस्तुत किया जा सकता है (जैसा कि इस चित्र में दिखाया गया है)।

यदि हां, तो उंगली के कटोरे का उपयोग करने के बाद, मिठाई चम्मच और कांटा को अपनी प्लेट के दोनों ओर टेबल पर ले जाएं (जैसा दिखाया गया है)। फिर उँगलियों के कटोरे को उठाकर धीरे से अपनी प्लेट के ऊपर और बायीं ओर रख दें।

यदि उंगली के कटोरे को मिठाई के चम्मच और कांटे के साथ परोसा नहीं जाता है, तो इसे वहीं छोड़ दें जहां यह है। एक सर्वर आएगा और उसे ले जाएगा।

मैं समाप्त कर रहा हूँ

आपने खाना समाप्त कर लिया है। अब आप उस चांदी के बर्तन का क्या करें जिसके लिए आप इतने चिंतित थे? आप इसे इन दोनों तरीकों में से किसी एक तरीके से अपनी प्लेट में रख लें। मेज़पोश पर कभी भी चांदी का गंदा टुकड़ा न रखें।

जब आप खाना समाप्त कर लें तो अपनी प्लेट को दूर न धकेलें। बस इसे वहीं छोड़ दें जहां यह है। कोई आएगा और इसे जल्द ही ले जाएगा। इसके अलावा, यह घोषणा न करें, "लड़का क्या मैं भरवां हूँ," या "अगर मुझे करना होता तो मैं एक और काट नहीं खा सकता था।" ऐसा कुछ भी असभ्य माना जाता है। यह कहना उचित होगा, "यह कितना प्यारा भोजन रहा है!" या कुछ इसी तरह।

जब तक आप टेबल छोड़ने के लिए तैयार न हों तब तक अपना रुमाल अपनी गोद में रखें। (यह अभी बहुत सुंदर नहीं लग रहा है।) जब आप शाम के लिए टेबल छोड़ने के लिए तैयार हों, तो बस इसे अपने स्थान के बगल में ढीला कर दें। आपको इसे वापस करने की आवश्यकता नहीं है।

डॉगी बैग

कुछ लपेटने के लिए कहने में कुछ भी गलत नहीं है ताकि आप इसे घर ले जा सकें, यानी यदि आप किसी रेस्तरां में हैं। अगर आप किसी के घर मेहमान हैं तो मैं इसकी अनुशंसा नहीं करता!

साथ ही, यदि आप किसी के घर में मेहमान हैं, और वे कोई ऐसी डिश परोसते हैं, जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं, तो अधिकांश लोगों द्वारा इसे रेसिपी के बारे में पूछने पर इसे तारीफ माना जाता है। हालाँकि, कभी-कभी, यदि यह पारिवारिक रहस्य है, तो वे इसे आपको देने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं। इसलिए अपनी भावनाओं को ठेस न पहुंचाएं।

चेक का बंटवारा

यदि आप चेक को किसी अन्य जोड़े या किसी मित्र के साथ बांट रहे हैं, तो बस इसे बीच में बांट दें, और इस बात की चिंता न करें कि आप में से प्रत्येक ने कितना खर्च किया है। इसका अपवाद यह होगा कि किसी को धोखा दिया जाएगा क्योंकि उन्होंने रात के खाने का सलाद खाया था, और आपने चार-रात्रिभोज किया था। इस मामले में, एक उचित अनुमान लगाएं कि प्रत्येक व्यक्ति को योगदान देना चाहिए।

चेक पर सौदेबाजी न करें। यदि आप किसी के रात के खाने के लिए भुगतान करना चाहते हैं, तो यह स्थापित किया जाना चाहिए कि आप खाने से पहले इलाज कर रहे हैं। बाद में बहस न करें कि कौन इलाज करेगा।

टिपिंग

लोग इस विषय पर एकमत नहीं हैं। नाम मूल रूप से एक संक्षिप्त नाम से आया है। "टिप्स" शब्द का प्रत्येक अक्षर "उचित सेवा का बीमा करने के लिए" वाक्यांश में प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर के लिए खड़ा था। यदि आपको उचित सेवा मिली है, तो आपने एक अच्छी युक्ति छोड़ी है। यदि आपको खराब सेवा मिली, तो आपने एक खराब टिप छोड़ी।

यदि आप अच्छी सेवा प्राप्त करते हैं, तो 15 से 20 प्रतिशत को एक अच्छी युक्ति माना जाता है, और आपका वेटर या वेट्रेस गणना करेगा कि आपने उन्हें कितना प्रतिशत दिया था। तो यह मायने रखता है।

यदि आपको खराब सेवा मिलती है तो क्या होगा? यहीं से असहमति शुरू होती है। एक अच्छी युक्ति क्या है, एक बुरी युक्ति क्या है, और क्या अस्वीकार्य है? यदि आप कभी वेटर या वेट्रेस रहे हैं, तो आपके उदार होने की अधिक संभावना है। जो लोग टेबल पर इंतजार नहीं करते वे कम उदार लगते हैं।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि सेवा कितनी भी खराब क्यों न हो, आपको कभी भी 10 प्रतिशत से कम नहीं छोड़ना चाहिए। अन्य लोग कहते हैं कि यदि सेवा वास्तव में खराब थी, तो कोई टिप न छोड़ें या एक पैसा भी न छोड़ें। लोग कभी-कभी एक पैसा छोड़ते हैं, इसलिए वेटर या वेट्रेस जानता है कि ग्राहक एक टिप छोड़ना नहीं भूले, लेकिन सेवा से नाखुश थे।

यदि आप वास्तव में सेवा से नाखुश हैं, तो 10 प्रतिशत या उससे कम की टिप छोड़ दें, और बस रेस्तरां प्रबंधन को लिखें।

एक रेस्तरां में उन सभी अन्य लोगों के बारे में क्या?जब आप लोगों को (आपके सर्वर के अलावा) केवल एक टिप देते हैं, जब वे आपको सेवा प्रदान करने के लिए अपने रास्ते से हट जाते हैं, या वे आपको बहुत ध्यान देते हैं।केवल आपको बैठने और आपको एक मेनू सौंपने से कोई टिप के लिए योग्य नहीं हो जाता है।

एक रेस्तरां में, उचित सेवा के लिए आप देना चाह सकते हैं:

  • वैलेट पार्किंग 50 सेंट से $1 तक।

  • कोट चेक $1.

  • टॉयलेट अटेंडेंट 50 सेंट से $ 1 तक।

  • हेड वेटर या मैत्रे को 5-10 डॉलर दिए जा सकते हैं यदि उनकी सेवा इसके लायक हो। जाते ही उसे सौंप दें।

  • वाइन स्टीवर्ड वाइन की कीमत का 15 प्रतिशत तक।

  • एक कैब रखने के लिए डोरमेन $1।

  • स्काईकैप्स $1 प्रति बैग।

  • रूम सर्विस, हेयरड्रेसर और टैक्सियों का 15 प्रतिशत बिल।

टिप की गणना

टैक्स जोड़ने से पहले पेय सहित बिल पर युक्तियाँ होनी चाहिए। यदि आप 20 प्रतिशत छोड़ना चाहते हैं, तो बस बिल को 10 प्रतिशत से गुणा करें और इसे दोगुना करें। जब आप 10 प्रतिशत से गुणा करते हैं, तो आप दशमलव को केवल एक स्थान बाईं ओर ले जाते हैं। यदि बिल $35 था, तो 10 प्रतिशत $ 3.50 होगा, और 20 प्रतिशत दो बार या $7 होगा।

यदि आप 15 प्रतिशत छोड़ना चाहते हैं, तो बस 10 प्रतिशत लें और फिर से आधा जोड़ दें। इसलिए यदि बिल $35 है, तो $3.50 लें और $1.75 जोड़कर $5.25 प्राप्त करें। या यदि आप वह सब याद नहीं रखना चाहते हैं, तो बस टिप चार्ट काट लें, और इसे अपने बटुए में रख दें!

आत्म परीक्षण

67) शब्द "टिप्स" के अक्षर चार शब्दों के लिए हैं, T __________I__________ P__________ S__________

68) यदि आप अच्छी सेवा प्राप्त करते हैं, तो __________ से __________ प्रतिशत छोड़ दें।

69) बिल कर पूर्व $29 है। कितना है

एक 15 प्रतिशत टिप? __________

एक 20 प्रतिशत टिप? __________

70) यदि बिल टैक्स से पहले $35 है, तो कितना है

एक 15 प्रतिशत टिप? __________

एक 20 प्रतिशत टिप?__________